world records made by indians in hindi.-भारतीयों  द्वारा बनाया गया कुछ मजेदार वर्ल्ड रिकॉर्ड। दोस्तों  word records  बनाने के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे  बड़ा देश है भारत। 

 

https://bajrangisoch.com
Indians ka world record's


दोस्तो हम आपको बता दे भारत दुनिया मे world records को बनाने के मामले में तीसरे स्थान में आता है,पहले no पर अमेरिका और दूसरे स्थान में UK है,तो दोस्तो आज हम आपको बताएंगे भारतीयों के द्वारा बनाये गए कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड सीट चलाये हैम जानते है।

world records made by indians in hindi.Bhartiyo ke द्वारा बनाया गया world record's with images.

#1. दुनिया में एक बार मे सबसे ज़्यादा बिरियानी डिश को बनाया गया था ,जिसमे एक बार मे 14000 kg बिरियानी बनाने का रिकॉर्ड बनाने का रिकॉर्ड।

 
 
#2.भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रोटी बनाने का रिकॉर्ड है।,जिसमे 143 कगे का रोटी बनाया गाया था।
 
 
 
#3.दोस्तो गुजरात मे 2अक्टूबर को दुनिया का सबसे बड़ा गांधी जी का नकल किया गया था,जिसमे करीब 4772 लोगो ने भाग लिए थे।जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है।
 
 
 
#4.भारत मे एक ओर बार रिकॉर्ड आपने नाम किया है ,वो है एक ही दिन में सबसे ज्यादा प्लास्टिक को रीसायकल करने का।
 
 
#5.21 जून 2017 को भारत में एक रिकॉर्ड बनाया गया था,जिसमे की 4630 लोगो ने पेड़ को गले लगाया था।
 
 
#6.1 घंटे में सबसे ज्यादा  लोगो से गले लगने का रिकॉर्ड जी है दोस्तो आंध्रप्रदेश के जेसिम्बल रविवाला ने 1 घंटे में 2436 लोगो से गले मिलने का रिकॉर्ड बनाया था।
 
 
#7.एक बार मे सबसे ज्यादा लोगो के द्वरा एक दूसरे से हाथ मिलने का रिकॉर्ड जी दोस्तो  2018 में 1730 लोगो ने का दूसरे के साथ हाथ मिलाने का रिकॉर्ड बनाया।
 
 
#8.भारत मे दुनिया का सबसे ज्यादा  लोगो का एक दूसरे की सैर की चम्पी करने का रिकॉर्ड,जी है दोस्तो बजाज तेल के द्वरा प्रचार करने के लिए 26अक्टूबर 2017 को 5078 लोगो के एक चैन बना कर चम्पी किया था।
 
 
#9.दुनिया का सबसे लंबा बाल बढ़ाने का रिकॉर्ड भारत के निलनसि पटेल का है जिसने अपने सर के बल को 5फिट 7 इंच बढ़या था।
 
 
#10.दुनिया का सबसे लंबा कान का बाल बढ़ाने का रिकॉर्ड कर्नाटक के विक्टर एंथनी के नाम है जिन्होंने अपने कान के बाल को 7 इंच लंबा बढ़या था।
 
 
#11.बालो की बात हो ही रही है तो हम राजस्थान के रजवाड़ो श्री रामसिंग चौहान का को कैसे छोर दे ,क्योकि उन्होंने अपने 35 साल की मेहनत से अपने मुछ को 14 फिट लंबा बढ़या था।
 
 
#12.राजस्थान की बात  हो ही रही है, तो हम आपको बता दे कि दुनिया का सबसे बड़ा योग का क्लास भी राजस्थान के कोटा जिला में ही हुआ था जिसमे की 1लाख 988 लोगों ने एक साथ योगा किये थे।
 
 
#13.दोस्तो सबसे ज्यादा देर तक डांस करने का रिकॉर्ड भी भारतीय के नाम है ,जिसमे लगातार 123 घंटे 15 मिनट तक डांस किया गया था ,ओर उस डांसर का नाम हेमलता था।
 
 
#14.दोस्तो दुनिया का सबसे बड़ा ग्रुप डांस काने का रिकॉर्ड भी भारतीयों ने ही बनाया है जिसमे 9219 लोगो ने एक साथ डांस किया था।
 
 
#15.दोस्तो दुनिया का सबसे बड़ा मूवी पोस्टर बनाने का भी रिकॉर्ड भी भारतीयों के नाम ही है जिम की फ़िल्म बाहुबली की पोस्टर को51600 sq feet में बनाया गया था।
 
 
#16.दोस्तो दुनिया का सबसे लंबा रिमोर्ट बनाने का भी रेकॉर्ड भी भारत के नाम ही जिसमे 15 फिट लंबा रिमोट बनाया गया था।
 
 
#17.1 मिनट में सबसे ज्यादा शेल्फी लेने का रिकॉर्ड भी भारत के नाम ही है।
 
 
#18.दोस्तो दुनिया का सबसे स्पीड नाक से टाइपिंग करने का रिकॉर्ड भी दिल्ली के विनोद कुमार के नाम है,जिन्होंने 46.3 सेकंड में 123 कैरेक्टर को टाइपिंग की थी।
 
दोस्तो हम आपको बता दे कि अगर हम आपको इंडियंस की सारी world records (world records made by indians)की जानकारियां देंगे तो ये आर्टिकल इतना लंबा हो जाएगा कि आपको पढ़ने के लिए बहुत देर लग जाते है,तो मैंने आपको कुछ ही जानकरियां दी है।