लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

नमस्कार दोस्तों अगर आप लैपटॉप लेने जा रहे हैं तो आपको कुछ प्रमुख बातों का ध्यान होना चाहिए ।दोस्तों आज के समय में जहां प्रतिदिन नए-नएलैपटॉप कंपनी के मॉडल आते रहते हैं वहीं पर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा लैपटॉप उनके लिए बेहतर होगा।अगर आप एक नया लैपटॉप लेने वाले हैं तो आपको लैपटॉप के बारे में यह सभी जानकारी पता होने चाहिए ताकि आप जब लैपटॉप ले तो आप अपने लिए बिल्कुल सही लैपटॉप का चयन कर पाए।

लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

दोस्तों लैपटॉपलेने से पहले आपको यह डिसाइड करना होगा कि आप किस प्रकार का लैपटॉप लेना चाहते हैं।इसका मतलब यह है किआप किस काम के लिए लैपटॉप लेना चाहते हैंऔर आप जो लैपटॉपलेने वाले हैं वह उसे काम के लायक है या नहींयह आप कैसे पता करेंगे। यहां पर मैं आपको लैपटॉप के बारे में ऐसी प्रमुख जानकारियां दूंगा जिससे जानने के बाद आप आसानी से लैपटॉप लेने सेसंबंधित प्रमुख जानकारी हो जाएगी और आप अपने लिए सही लैपटॉप लेंगे.

लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-

अगर आप एक नया लैपटॉप लेने जा रहे हैं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित चीजों के बारे में जरूर जान ले। अगर आप इन बातों को जान लेंगे तो आप लैपटॉप का सही चयन कर पाएंगे औरआप बेहतर लैपटॉप लेने में सक्षम हो पाएंगे।

एसएसडी लैपटॉप ले या एचडीडी लैपटॉप ले

दोस्तों आज के समय में जब पूरी दुनिया के लोगों के पास स्मार्टफोन है।तो आपको लैपटॉप एसएसडी ही लेना चाहिएक्योंकि एसएसडी लैपटॉप बहुत ही फास्ट होते हैं वहीं पर एचडीडी लैपटॉप बहुत अधिक स्लो होते हैं।आपको एचडीडी लैपटॉप की तरफ बिल्कुल भी नहीं जाना चाहिए आपको एसएसडी लैपटॉप ही लेना चाहिए.

किस जेनरेशन का लैपटॉप बेहतर होता है

दोस्तों आप जितना लेटेस्ट जेनरेशन वाला लैपटॉप लेंगे उतना अच्छा ही वह लैपटॉप होने वाला है।लैपटॉप का जनरेशन आप अपने बजट के हिसाब से डिसाइड कर सकते हैं।

इंटेल प्रोसेसर वाला लैपटॉप ले या एमडी प्रोसेसर वाला

दोस्तों अगर आपका बजट कम है लगभग ₹30000 से भी काम है तो आपको एमडी प्रोसेसर वाला लैपटॉपकी ओर जाना चाहिए। क्योंकि यह सस्ते औरठीक-ठाक होते हैं ,साथ में आपको अधिक फीचर्स भी प्रोवाइड हो जाएगा।

 अगर आपका बजट ₹50000 से अधिक है तो आपको इंटेल प्रोसेसर के साथ जाना चाहिए।क्योंकि इंटेल प्रोसेसर जो होते हैं वह को इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन करते हैं साथ में आपको हाई परफार्मेंस भी देते हैं।

किस कंपनी का लैपटॉप बेहतर होता है 

दोस्तों वैसे तो लगभग लगभग सभी लैपटॉप के कंपनियां ही बेहतर होती है। परंतु आप अपने हिसाब से आपका जो बजट है उसके हिसाब से जो कंपनी का लैपटॉप आपको ज्यादा फीचर्स प्रोवाइड करेगाआप इस कंपनी के लैपटॉप की तरफ जाए।

आप हमेशा कंपनी का नहीं लैपटॉप के फीचर्स और उसकी बिल्ड क्वालिटी की तरफ जाए।ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आप जो लैपटॉप ले रहे हैं वह लेटेस्ट जेनरेशन का होना चाहिए साथ में उसमें लेटेस्टप्रोसेसर और फीचर्स भीमौजूद होनी चाहिए।

ग्राफिक कार्ड वाला लैपटॉप प्ले या बिना ग्राफिक कार्ड वाला

दोस्तों किसी लैपटॉप में ग्राफिक कार्डउसे लैपटॉप के परफॉर्मेंस कोबढ़ाने के लिए दिया जाता है।खास करके ग्राफिक कार्ड का उपयोग वीडियो एडिटिंगगेमिंग इत्यादि चीजों में किया जाता है।अगर आपसाधारण कम जैसे की पढ़ाई लिखाईया छोटे-मोटे कामों के लिए लैपटॉप ले रहे हैं तो आप बिना ग्राफिक कार्ड के लैपटॉप ले सकते हैं।

वैसे ग्राफिक कार्डबहुत अधिक महंगा आता हैजिसके चलते जोबड़े-बड़े लोग होते हैं जिनका काम वीडियो एडिटिंग वीएफएक्स ग्राफिक्स का होता है वह लोगग्राफिक कार्ड वाला लैपटॉप लेते हैं।

Note- अगर आप किसी दुकान में लैपटॉप लेने जा रहे हैं तो आपको जो लैपटॉप लेना है वही लैपटॉप ले। दुकानदार आपकोअलग-अलग प्रकार की लैपटॉप दिखाएगा और आपको बोलेगा कि आपके लैपटॉप से यह लैपटॉप ज्यादा बेहतर है।परंतु उसे वक्त आप ऑडी करना कि नहीं मुझे जो लेना है मैं वही लूंगा और दुकानदार की बात में नहीं आना।। क्योंकि दुकानदार को जो चीज बेचनी होती है उसे ही वह तारीफ करते हैं और आपको किसी तरह कुछ चीज कोदे देंगे।