Singing kaise sikhe -:दोस्तो अगर आप singing सिखना चाहते है,  मगर आपको लगता है कि आपकी आवाज़ naturaly सिंगर की तरह नही तो आप tenson न ले because आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आसानी से singing सिखओर एक बड़ा सिंगर बन सकते है ,बस आप इस artical को पूरा पढ़ ले कसम से आप singer तो पक्का बन जाओगे मैं आपको ऐसी-ऐसी tips बताऊगा की आप बस 2 महीने ही एक अच्छा सिंगर बन जाएंगे बस हमारे typs को अच्छे से fallow कर लेंगे तो आप singing की दुनियां में बादसा बन जायेंगे।

 

Singing kaise sikhe
Singing Kaise sikhe

 

अपने आवाज को बहेतर कैसे करे।

Tips 1-: दोस्तो आगर आपकी आवाज मोटा,ज्यादा पतला ,भारी है मगर आप सिंगिंग करना चाहते है तो आप हर सुबह सबसे पहले अद्रक( ginger) को पीस कर पिये जिससे आपकी आवाज में मीठापन और आपके गले की नोड जिससे आवाज निकलती है वो मज़बूत हो जाएगी।

 

Tips 2-:हमेशा गर्म पानी का ही सेवन करे,ज्यादा जोर से न बोले,पानी ज्यादा पिये,dary दुध से संबन्दी product का सेवन कम करें।

singing kaise sikhe   (singing sikhne   का   सबसे   आसान   तरीका  हिंदी  में।) 

 

दोस्तों मैं आपको singing sikhne का 7 easy  tips और staps  बताने जा रहा हूं।

also read-:

Dimag tej kaise kare - 10+dimag tej Karne Ka upay

free me IPL 2022 match live कैसे देखें?

1 months me , मोटापा कैसे काम करे?

Free fire Me free Diamond Kaise le 2022

 

यहाँ पर गजब के तरकीये बताये गए singing

Tips and first step-: Singing का training ले।

 

दोस्तो अगर आप एक अच्छा सिंगर बनाना कहते है ,तो उसके लिये आप सिंगिंग का trening लेना होगा, जैसे reading में किसी subject को मजबूत करने के लिए एक teacher की जरूरत होती है जो आपको अच्छे से उस subject को समझा सके उसी प्रकार singing को सीखने के लिए पहले आपको एक अच्छे ट्रेनर की जरूरत पड़ेगी जो आपको अच्छे से trend कर सके और आपको singing से related सारी jankariya दे सके।

 

 

Tips and second step-: singing का प्रैक्टिस करे।

 

दोस्तों  कहाँ जता है कि सीखने के लिए ,प्रैक्टिस(अभ्यास) से बड़ा कोई ज्ञान नही है,इसी लिए सबसे पहले आप हर दिन singing का अभ्यास करें, सबसे पहले आप रहरसल प्रैक्टिस का एक समय निर्धारित कर ले हम आपको बस इतना कह सकते है कि आप प्रैक्टिस के लिए सुबह और संध्या दोनों समय को अपने रूटीन में डाल दे।
       प्रैक्टिस में क्या प्रैक्टिस करे तो friends आप प्रैक्टिस में seven nods सात सुरों की प्रैक्टिस करे ।

Tips and third step-:singing से related videos देखे।

 

Friends आप singing से related youtube पर videos देखे ,tv पर audisan को देखे,singing से related motivational videos देखे,किसी भी बड़े सिंगर interview को देखे जिनमे वो आपने सिंगर के करियर के बारे बात रहा हो उनके जीवन से अपने कैरियर को relate करे और एक goal बना ले कि मुझे इतने समय मे इस मुकाम को हासिल करना है औऱ रगड़ के मेहनत करना चालू कर दे।

 

Tips and fourth stape-: किसी भी song को deply गहराई से (अच्छे से सुनें) सुने।

 

दोस्तो आप जो भी song को गाना चाहते है,उसे पहले अच्छे से सुने बार-बार सुने पहले उसे याद कर ले,फिर उसकी सुर को मिलाये,गाने की बोल को समझे कि इस गाने में कौन सा रास (कोन से भाव प्रकट हो रहा है)romantic song है तो आपको romatic mood में गाना को गए।
           और एक बात जिसे आप नोटिस करना start कर दे,वो ये है कि आप किसी भी सिंगर को गाते हुए उसके face ,को observe करे उनके body lenguage को देखे,उनके गाने की बोल ,सूर, ताल सभी को अच्छे से watch करे।

Tips and fifth stape-:किसी भी song को गा कर उसे record करके सुने।

 

दोस्तो जब आप कोई भी गाने को प्रैक्टिस करे तब उसे record करे और सुने भले जब आप पहली बार करंगे तो आपको अपनी आवाज सायद बुरा लगे मगर कहते है कि (जो बुरा होता है ,उसी को हैम अच्छा कर सकते है)इसीलिए अपने weeknes को अपना हथियार बनाये,और अपने गाने को record करके सुने और उसे बार-बार करे हर बार अपने आवाज को सुधारने की कोशिश करे,और एक कहावत भी है कोशिस करने वालो की कभी हार नहीँ होती तो आप अभ्यास जरूर करे।

Tips and sixth stape-:किसी भी song की music को समझे ,गाने को feel करे।

 

दोस्तो अगर आप एक अच्छा सिंगर बनाना चाहते है ,तो आपको सबसे पहले किसी भी गाने के music को समझना पड़ेगा,music में उतार चढ़ाओ को समझना पड़ेगा,किस धुन पर आपको गाना है उस धुन को समझना पड़ेगा,इसीलिए आपको अपने आवाज को music के साथ मिलना हीग तभी आप एक अच्छा सिंगर बन पाएंगे।
              ,औऱ एक बात आप कोई भी गाना को गाने से पहले उस गाने को feel करे ताकि आपकी आवाज में सुर के साथ feeling भी बहार आये जो कि आपके song को atractiv बना देगा,जिससे कि लोग आपके गाने की दीवाने बन जाये गए।


Tips and seventh stape-: किन चीजों से दूर रहे और किन चीजों को अपने दैनिक जीवन मे शामिल करें।

 

दोस्तो अब आप जकनोगे की आपको किन चीजों से परहेज़ करना है, खाने में क्या लेना है,खाने में क्या नही लेना है,किन चीजों को खाना है ,किन चीजों को नही खाना है,किस काम को करना है ,किस काम को गलती से भी नही करना है आदि ।

 


 No 1-:किन चीजों से दूर रहे। 

  • दोस्तो अगर आप एक अच्छा singer बनाना चाहते है ,तो आपको बहुत सारे चीजो से परहेज करना होगा, जैसे कि drinking, smoking etc because ये सभी चीज आपके गले कंठ को हानि पहुँचते है।
  • आपको dary product जैसे ghee, butter, चीज़ आदि का सेवन कम करना होगा क्युकी इन सभी चीजों से आपके mouth में saliva लार ज्यादा बनेंगे जिससे आप सही से गाना का सब्दो का सही से उच्चारण नही कर पाएंगे।
  • Cold drink ,स्पाइसी मसालेदार फ़ूड,जंक फूड,स्ट्रीट food etc का सेवन भूल कर भी न करे।
  • जोड़ से चिल्लाने का तो बिल्कुल भी कोशिश न करे,क्युकी इससे आपके आवाज खराब हो सकती है ,आपके गले मे खरास,मोटापन आदि आपके आवाज में शामिल हो जाएंगे ,मतलब मैं ये नही कह रहा कि आप एकदम धीरे-धीरे बोले आप हमेशा normal तरीके से बात करे बस ज्यादा जोर से न बोले।


No 2-:किन चीजों को daily rutin में शामिल करें।

  • सदा खाना खाएं,हल्का गर्म पानी का ही सेवन करें normal water भी चलेगा बस child water का प्रयोग न करे,।
  • गले की exersise जरूर करे,रोज सुबह में गर्म पानी से कुल्ला करें,अद्राज ginger के रास का सेवन करे ,जूस का सेवन जरूर करे।
  • ज्यादा पानी पिये,dry foods का भी सेवन करे।
  • अभ्यास (रेयाज)रोज करे ,ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने की कोशिश करे ,योग के माध्यम से अपने सास फूलने जैसी weeknes को दूर करे।

 

यह भी जाने-:
दोस्तो आपको अगर और भी singing से related जानकरियां या जानना चाहते है तो आप हमसे coment करके पूछ लें आसा करता हु आपको हमारा artical पसंद आया होगा तो आप से निवेदन है कि आप मेरे artical को shere जरूर करे।