Network marketing kya hai, और कैसे शुरू करें ? | Network Marketing in Hindi

what is network marketing in hindi-दोस्तों आपने अपने जीवन में कभी न कभी network marketing के बारे में जरूर सुना होगा तभी आपके मन में यह जरूर प्रश्न उठा होगा कि आखिर का network marketing kya hai. और लोग कैसे network marketing करते हैं और आपने जरूर देखा होगा आपके मोहल्ले या फिर किसी आदमी की कोई व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग से करोड़ों रुपए कमा रहा है उस समय आपको भी जरूर लगता होगा कि आप कैसे network marketing शुरू कर सकते हैं और कैसे network marketing से पैसे कमा सकते हैं।

network marketing kya hai

अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं एवं network marketing से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही अधिक लाभदायक होने वाला है यहां पर मैं आपको network marketing kya hai, network marketing कैसे किया जाता है, नेटवर्क मार्केटिंग के से जुड़ी सारी जानकारियां हिंदी में बिल्कुल सरल भाषा में दूंगा ।

दोस्तों अभी भारत में कुछ लोगों की मान्यता नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर बहुत ही अच्छी है और कुछ लोगों की मान्यता नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर बहुत बुरी है ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में कुछ ऐसी कंपनियां जो कि सरकार की गलतियों एवं अपने गलत इरादों की वजह से लोगों के साथ नेटवर्क मार्केटिंग में फ्रॉड कर चुकी है जिसके चलते लोग नेटवर्क मार्केटिंग को ही बुरा कहने लगे हैं।

परंतु मैं आपको बता दूं अभी भारत में 100 से भी अधिक ऐसी कंपनियां हैं जो कि नेटवर्क मार्केटिंग में पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा चुकी है एवं इससे जुड़े बहुत सारे लोग अपनी future बना चुके हैं इसलिए एक-दो गलतियों की वजह से पूरी इंडस्ट्री को गलत बोलना गलत होगा क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग अभी दुनिया का सबसे फास्टेस्ट ग्रोइंग मार्केटिंग में से एक है जिसमें लोग अपने बिजनेस को बहुत ही स्पीड से बड़ा लेते हैं।

सबसे पहले हम जानते हैं Network Marketing क्या है और इसमें क्या काम किया जाता है उसके बाद अब नेटवर्क मार्केटिंग में खुद का बिजनेस को ले जाने एवं पैसा कमाने की बात करेंगे।

Network Marketing kya hai? What is network marketing in Hindi.

Network Marketing kya hai?- नेटवर्क मार्केटिंग एक मार्केटिंग करने के प्रक्रिया है जिसमें लोग एक Human chain बनाकर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को orally ( मुंह से बोल कर) प्रमोट करते हैं जिससे कि लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को लेने के लिए तैयार हो जाते हैं, और जब उन्हें पसंद आता है तो वह भी उसका प्रमोशन कर देते हैं, जिससे कि उस कंपनी का ह्यूमन टू ह्यूमन प्रमोशन हो जाता है और उसका सेल या फिर सर्विसेज बड़ी हो जाती है जिससे कि कंपनी का मुनाफा बढ़ जाता है और कंपनी प्रमोशन करने वाले व्यक्तियों को कमीशन देती है इस मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को Network Marketing kaha जाता है।

Network marketing को और आसान शब्दों में समझने के लिए हम एक उदाहरण लेते हैं- दोस्तों जैसे कि आपके एरिया में कोई ऐसा मिठाई का दुकान दार होगा जिसकी कोई मिठाई बहुत ही बेहतरीन होती है और आप अपने एरिया में रहने वाले लोगों को जरूर कहते हैं मिठाई खाना हो तो उस दुकान से खाओ अर्थात आप अपने मुख से उस दुकान को प्रमोट कर रहे हैं परंतु यहां पर आपको दुकानदार के द्वारा उसके प्रमोशन का कुछ भी नहीं मिल रहा है परंतु आप एक तरह से नेटवर्क मार्केटिंग उसके लिए कर रहे हो।

बस यही आपको कुछ ऐसे कंपनियों के लिए करना है जो कि आपको उसके प्रमोशन के बदले पैसे देगी अर्थात आपको बस उस कंपनी के बारे में लोगों को अपने मुंह के द्वारा बताना है और उन्हें उस कंपनी से जोड़ना है अर्थात उस कंपनी के सेल्स और सर विशेष को बढ़ाना है।

दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि Network Marketing kya hai हम जानेंगे कि Network Marketing में क्या किया जाता है और नेटवर्क मार्केटिंग में किस काम के हमें पैसे मिलते हैं।

also read-

Affiliate markrting क्या है, Affiliate markrting कैसे शुरू करें?

Digital markrting क्या है ,Digital markrting कैसे किया जाता है?

Network Marketing में क्या किया जाता है? Working principle of network marketing in Hindi.

दोस्तों अभी तक आपने जाना है कि Network Marketing क्या होता है अब हम जानेंगे कि Network Marketing में क्या किया जाता है दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग में आपको अपने मुंह से लोगों को आपके नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में बताना है या फिर आप जिस कंपनी में नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताकर और उन्हें अपने द्वारा उस कंपनी में जोड़ना है जिससे कि उस कंपनी का प्रोडक्ट sell या सर्विस बड़े जिसके बदले आपको वह कंपनी कमीशन प्रोवाइड करेगी।

नेटवर्क मार्केटिंग को समझने के लिए आपक covid19 वायरस को ले सकते हैं उदाहरण के तौर पर जैसे covid19 से एक व्यक्ति से दो व्यक्ति इनफेक्ट होता है एवं उन दो व्यक्तियों से चार पांच व्यक्ति infected हो जाता है जो कि बिल्कुल ह्यूमन चैन की तरह बनते चला जाता है ठीक उसी प्रकार यहां पर आपको उस कंपनी में लोगों को जोड़कर एक human chain network बनाना है और आप जितना अधिक उस कंपनी में लोगों को जोड़ेंगे एवं उनका सेल बढ़ेगा आपको उतना अधिक पैसा मिलेगा।

बस इन दोनों में यही फर्क है कि कोविड-19 वाले केस में आपको जितना नुकसान होगा उससे कहीं ज्यादा नुकसान दूसरे व्यक्ति को होगा वही अगर हम नेटवर्क मार्केटिंग की बात करें तो दूसरे व्यक्ति का जितना लाभ होगा उससे कहीं ज्यादा लाभ आपको पहुंचेगा।

मान लीजिए कि आप एक XYZ नाम की कंपनी में नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करते हैं वह कंपनी खाने-पीने की प्रोडक्ट बनाती है तो अब आपको यहां पर क्या करना है |

जैसे ही आप XYZ नाम के कंपनी में नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ते हैं उसके बाद आपको लोगों को उस कंपनी के बारे में एवं उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताना है वहीं पर जो लोगों को वह कंपनी अच्छा लगेगा usko आप अपने जो आपको एक यूनिक रजिस्ट्रेशन आईडी मिलेगी उसके द्वारा उस व्यक्ति को उस कंपनी में ज्वाइन करानी पड़ेगी और आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ेगा जिससे कि उस कंपनी का प्रोडक्ट सेल होगा और जितना अधिक उस कंपनी का प्रोडक्ट सेल होगा आपको उसका उतना ही अधिक कमीशन के रूप में पैसे मिलेंगे कंपनी से जितने अधिक लोगों को जोड़ेंगे।

अर्थात आप जितने लोगों को अपने रजिस्ट्रेशन आईडी के थ्रू जोड़ेंगे एवं जितने व्यक्ति आपके द्वारा ज्वाइन किए गए व्यक्ति से और व्यक्ति जुड़ेंगे उन सभी के द्वारा जो प्रोडक्ट सेल होगा उन सभी के कमीशन के कुछ परसेंटेज आपको भी मिलेंगे अर्थात वे लोग जितना काम करेंगे उसका कुछ परसेंटेज आपको भी मिलता रहेगा।

network marketing शुरू कैसे करें? how to start network marketing in hindi.

अभी तक आपने जाना Network Marketing क्या है? Network Marketing में क्या किया जाता है? अब हम जाने वाले हैं Network marketing शुरू कैसे किया जाता है आप कैसे नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों आपने यह तो जाना कि नेटवर्क मार्केटिंग में क्या किया जाता है पर अब बात आती है कि हम नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कैसे करें दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको सर्वप्रथम कुछ निम्नलिखित बातों को ध्यान रखना पड़ेगा तभी आप नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग में पैसे कमा सकते हैं सबसे पहले हम जानते हैं Network Marketingशुरू करने के लिए क्या किया जाता है।

सबसे पहले नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़े।

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको नेटवर्क मार्केटिंग प्रोवाइड करने वाली कंपनी को ढूंढना पड़ेगा जो कि आपके लिए सबसे बेस्ट हो और जिसका आप आसानी से नेटवर्क मार्केटिंग कर सको।

Network marketing company को ज्वाइन करें।

दोस्तों जैसे ही आपको कोई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी पसंद आ जाए उसके बाद आप उस में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के रजिस्ट्रेशन आईडी के द्वारा खुद का नया रजिस्ट्रेशन आईडी बना ले अर्थात उस कंपनी को ज्वाइन कर ले।

Company join के बाद कंपनी के Product,s और सर्विस को प्रमोट करें।

दोस्तों जैसे ही आप किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग के किसी भी कंपनी को ज्वाइन कर लेते हैं उसके बाद आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट या फिर सर्विस को प्रमोट करना होगा जिससे कि उस कंपनी का प्रोडक्ट बीके परंतु ध्यान में रहने वाली यह बात है कि आपको अपने रजिस्ट्रेशन आईडी के थ्रू ही लोगों को इस कंपनी के थ्रू जोड़ना है तभी आपको इसका कमीशन मिलेगा।

खुद के रजिस्ट्रेशन या फिर Refferal id से दूसरों व्यक्तियों को कंपनी से जुड़े।

दोस्तों जब आप कंपनी को ज्वाइन कर लेते हैं और उसके परम प्रोडक्ट को प्रमोट करने लगते हैं उसके बाद आपको एक रेफरल आईडी मिलता है जिस आईडी के द्वारा आप दूसरे व्यक्तियों को भी उस कंपनी के साथ जोड़ सकते हैं जिससे कि आपको उस व्यक्ति के द्वारा किए गए काम से जो लाभ उसे मिलेगा उसका कुछ परसेंटेज आपको भी मिलेगा यह नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बेस्ट पार्ट माना जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग के इसी प्रक्रिया के द्वारा लोग अधिक से अधिक पैसा कमा पाते हैं इसमें आपको एक पैसिव इनकम के शुरू काम होता है अर्थात आप एक बार काम करेंगे मतलब एक व्यक्ति को एक बार ज्वाइन किया और वह व्यक्ति कितना दिन तक काम करेगा और उसके अंदर भी जितने व्यक्ति काम करेंगे उसके बदले भी आपको कुछ परसेंटेज पैसिव इनकम के थ्रू मिलते रहेंगे।

तो दोस्तों आपको समझ में आ गया ki Network Marketing में कैसे शुरू जाता है अब हम बात करेंगे नेटवर्क मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है।

यह है कुछ इंडिया की top network marketing companies जिसे आप ज्वाइन कर सकते हैं।

दोस्तों भारत की कुछ टॉप नेटवर्क मार्केटिंग की कंपनी के बारे में मैं आपको बता देता हूं जिससे कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जोड़ने में सहायता प्राप्त होगी परंतु आप किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले खुद से कुछ कंपनी के बारे में रिसर्च जरूर कर ले तभी आप उस कंपनी को ज्वाइन करें।

Vestige
Oriflame
Herbalife
DXN India
Modicare

Network Marketing में पैसा कैसे कमाया जाता है?How to earn money from network marketing in Hindi.

दोस्तों अभी नेटवर्क मार्केटिंग प्रोवाइड करने वाली बहुत सारी कंपनियां मौजूद है सभी कंपनियों का अलग-अलग cryterya है नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को कमीशन देने का अभी मैं आपको कुछ ऐसे कंपनियों के बारे में बताऊंगा जो कि अलग-अलग अपने पॉलिसियों के द्वारा लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए काम दे रही है और उन्हें काम के बदले पैसा देती है।

  1. दोस्तों कुछ कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग में अपने प्रोडक्ट को तेल करने के बदले पैसे देती है एवं सेल बढ़ाने के बदले में पैसे देती है।
  2. कुछ कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग में अपने कंपनी में लोगों को ज्वाइन कराने के लिए अर्थात कंपनी से लोगों को जोड़ने के लिए पैसे देती है।
  3. कुछ कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग में अपनी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस एस को प्रमोट करने के लिए एवं उनके प्रमोशन के द्वारा कंपनी से होने वाली प्रॉफिट के बदले पैसे देती है।
  4. कुछ कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग में कस्टमर प्रोवाइड करने के लिए लोगों को पैसे देती है।

दोस्तों Network Merketing में पैसा कमाने का तरीका यही मुख्य रूप से चार होते हैं जो कि अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग होती है इसलिए आप जब भी किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़े तो उसके बारे में पूरी जानकारियां प्राप्त कर ले उसके बाद ही उसमें आप काम शुरू करें।

Network Marketing का प्रयोग क्या है? किस लिए करते हैं? Use of network marketing in hindi.

आज नेटवर्क मार्केटिंग का प्रयोग लोग अपने बिजनेस को बहुत ही तेजी से ग्लो करने के लिए एवं अपने बिजनेस को प्रचार करने के लिए प्रयोग करती है और भी बहुत सारे चीजों के लिए network marketing का प्रयोग किया जाता है तो मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण नेटवर्क मार्केटिंग के उपयोग के बारे में बता देता हूं जो कि अभी बहुत तेजी से किया जा रहा है।

  • नेटवर्क मार्केटिंग का प्रयोग किसी कंपनी का प्रोडक्ट के प्रचार के लिए किया जाता है।
  • Network marketing का प्रयोग जानकारियां प्रदान करने के लिए भी किया जाता है।
  • Network marketing का प्रयोग तेजी से लोगों के साथ जुड़ने के लिए भी किया जाता है।
  • Network marketing का प्रयोग पैसे कमाने के लिए भी किया जाता है।
  • Network marketing का प्रयोग लोगों को लोगों से जोड़ने के लिए भी किया जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग करने के फायदे , benefits of network marketing in hindi.

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत सारे बेनिफिट है एवं इसके इतने सारे फायदे हैं और इतने अच्छे फायदे हैं कि जिसे जानने के बाद मैं खुद हैरान हो चुका हूं और आप भी जब जानेंगे नेटवर्क मार्केटिंग के कुछ ऐसे फायदे तो आप भी चौक जाएंगे तो चलिए जानते हैं कुछ बेहतरीन benefits of network marketing in hindi.

  • बिल्कुल कम खर्च में आप अपने कंपनी प्रोडक्ट या फिर सर्विस का प्रचार कर सकते हैं।
  • बिल्कुल कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचा सकते हैं।
  • Network marketing मैं आपका एडवरटाइजिंग का कॉस्ट बस जाता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बेनिफिट्स के कुछ परसेंटेज को ही नेटवर्क marketar को देना पड़ता है।
  • और सभी मार्केटिंग में आपको पहले एडवरटाइजिंग में खर्च करना पड़ता है उसके बाद आपका सेल बढ़ता है परंतु यहां पर पहले सेल बढ़ेगा उसके बाद ही आपको एडवरटाइजर को अर्थात नेटवर्क मार्केट को पैसा देने हैं।
  • Network marketing मैं कंपनी का ग्रोथ सबसे तेजी से होती है बशर्ते कंपनी का सिद्धांत अच्छी होनी चाहिए।
यह है कुछ इंडिया की top network marketing companies जिसे आप ज्वाइन कर सकते हैं।

दोस्तों भारत की कुछ टॉप नेटवर्क मार्केटिंग की कंपनी के बारे में मैं आपको बता देता हूं जिससे कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जोड़ने में सहायता प्राप्त होगी परंतु आप किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले खुद से कुछ कंपनी के बारे में रिसर्च जरूर कर ले तभी आप उस कंपनी को ज्वाइन करें।

Vestige
Oriflame
Herbalife
DXN India
Modicare

also read-

Best top 10 network marketing company in india 2022

Top 10 best digital marketing company in india 

Top 10 best Facebook per like badhane wala app 

Conclusion-

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारा या लेख [Network Marketing kya hai? network marketing कैसे शुरू करें?] पसंद आया होगा एवं इस लेख से आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो गई होगी तो आप हमारे इस लेख को अपने दोस्तों एवं सगे संबंधियों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो सके।

अगर आपको हमारी इस लेख से जुड़ी कोई भी दिक्कत कहीं पर भी आई हो समझने में तो आप हमें बेहिचक कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं एवं और भी अधिक नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमें कांटेक्ट अस या फिर कमेंट के द्वारा हमसे इस बात पर डिस्कशन जरूर करें।
एवं अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह आलेख कैसा लगा ताकि हमें मोटिवेशन प्राप्त हो सके।