Ndrf full form in hindi

नमस्कार दोस्तों, आपने अक्सर NDRF के बारे में तो जरूर सुना हुआ होगा, जब भी भूकंप, बाढ़ या फिर कोई भी प्राकृतिक आपदा निकल कर सामने आती है, तो NDRF के बारे में चर्चा जरूर होती है। क्या आप जानते हैं कि ndrf full form in hindi क्या होती है, यह NDRF क्या है, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हम आपको यह संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले है।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जाने वाले हैं, कि एनडीआरएफ क्या है इसके अलावा हम आपको एनडीआरएफ से जुड़ी तमाम जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं।

NDRF Full Form In Hindi

NDRF का फुल फॉर्म National Disaster Response होती है, इसको हिंदी भाषा के अंतर्गत राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल कहते हैं। एनडीआरएफ के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में नीचे दी गई है।

NDRF क्या है?

एनडीआरएफ की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा सन 2005 में की गई थी। NDRF एक ऐसा संगठन होता है, जो भारत के अंतर्गत किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय लोगों की मदद करता है। यदि भारत देश के अंतर्गत भूकंप, भूस्खलन, बाढ़ जैसी कोई भी प्राकृतिक आपदा आती है, तो एनडीआरएफ के जवान वहां के लोगों की सहायता करते हैं। इस एनडीआरएफ के अंतर्गत कुल 11 जवानो को शामिल किया गया है, जो भारत के अलग-अलग प्राकृतिक आपदा वाले क्षेत्र तथा संभावित प्राकृतिक आपदा वाले क्षेत्रों में मदद के लिए तैयार रहते हैं।

इन जवानों को सभी प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है, जिनमें उनको डॉक्टर, इलेक्ट्रिशियन, इंजीनियरिंग, आदि की ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि किसी भी आपदा के समय पर जरूरत पड़ने पर वह जवान लोगों की हर प्रकार से मदद कर सके।

Also read:

South indian actress name list with pictures

Verb Meaning In Hindi

NDRF के कार्य

भारत के अंतर्गत एनडीआरएफ यूनिट के निम्न कार्य होते हैं :-

1. यदि भारत में भूस्खलन, बाढ़, भूकंप या फिर कोई भी प्राकृतिक आपदा आ जाती है तो एनडीआरएफ के जवान वहां के लोगों की सहायता करते हैं, तथा उनको इस आपदा से बाहर निकालते हैं।

2. भारत में यदि किसी भी क्षेत्र में बाढ़ आ जाती है, तथा उसमें अनेक लोग फंस जाते हैं, तो उन लोगों को तमाम हेलीकॉप्टर की सहायता से एनडीआरएफ के जवानों के माध्यम से बाहर निकाला जाता है तथा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाता है।

3. भारत में स्थित तमाम संभावित प्राकृतिक आपदाओं वाले क्षेत्रों में यह NDRF यूनिट अपनी पूरी तैयारी रखती है, तथा किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय पूरी मदद करने के लिए तैयार रहती है।

4. एनडीआरएफ के माध्यम से तमाम लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों पर पहुंचाया जाता है, तथा उन लोगों को तब तक सुरक्षित क्षेत्रों में रखा जाता है, जब तक किसी भी आपदा के कारण स्थिति सामान्य ना हो जाए।

Also read: Best Hindi Blog

NDRF कैसे जॉइन करें

यदि आप भी एनडीआरफ में जाना चाहते हैं, तथा जानना चाहते हैं कि एनडीआरएफ को किस तरह से ज्वाइन किया जाता है, तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें, कि आप एनडीआरएफ में डायरेक्ट ज्वाइन नहीं कर सकते हैं, इसकी इस तरह की कोई भी भर्ती नहीं निकलती है, जिसके माध्यम से आप उसे ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको बीएसएफ, इंडियन तिब्बत बॉर्डर फोर्स, सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स आदि के अंतर्गत ज्वाइन करना होता है, जब आप इन सर्विस के माध्यम से 3 से 4 साल तक अपनी ड्यूटी पूरी कर लेते हैं, तो उनमें से NDRF के जवानों को सिलेक्ट कर दिया जाता है। यदि आप भी एनडीआरएफ ज्वाइन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताई गई किसी एक फोर्स में ज्वाइन करना जरूरी होता है।

आज आपने क्या सीखा

तो इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि NDRF क्या है, NDRF full form in Hindi क्या होती है, एनडीआरएफ यूनिट के क्या क्या कार्य होते हैं तथा आप एनडीआरएफ किस तरह से ज्वाइन कर सकते हैं। हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से एनडीआरएफ से जुड़ी संपूर्ण जानकारियों को विस्तार से देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है, कि एनडीआरएफ से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।

Leave a Comment