Propose करने वाला love letter in hindi कैसे लिखें ? Love letter in Hindi for girlfriend propose in 2023

5/5 - (1 vote)

Propose Love Letter in Hindi मैं बहुत प्रकार के लेटर लिख कर दूंगा एवं आपको आईडिया दे दूंगा कि प्रपोज करने वाला Love Letter in Hindi कैसे लिखा जाता है ताकि आप भी अपने किसी चाहने वाला या फिर आप जिसे चाहते हैं उनके लिए आसानी से प्रेम पत्र-  Love latter लिख सके और उन्हें अपने दिल की बातों को बता सके पत्र के माध्यम से।

मैं आपको बता दूं हिंदी में लव लेटर- प्रेम पत्र लिखना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है बहुत ही आसान काम है बस इसके बारे में आपको सही जानकारी होना चाहिए ताकि आप सही तरीके से Love Letter in Hindi लिख सके  ताकि आप जिसके लिए वह लेटर तैयार कर रहे हैं उसे वह लेटर पसंद  आए।

 Propose Love Letter in Hindi
Propose Love Letter in Hindi

 दोस्तों यहां पर मैं आपको कुछ Propose Love Letter in Hindi लिखकर डेमो के तौर पर देने वाला हूं जिससे आप आसानी से आईडिया ले सकते हैं और अपने हिसाब से अपने परिस्थिति और यादों के माध्यम से एक बेहतर और बनिया प्रेम पत्र तैयार करके अपने प्यार को दे सके जिससे कि वह आपके दिल की भावनाओं को कद्र करें और आपको सामान  प्रतिक्रिया मिले।

आज के इस लेख में मैं आपको अपने प्यार को love latter कैसे लिखें ,यह भी बताने वाला हूं जो कि मैं आपको इस लेख के अंत में बताऊंगा तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें और आसानी से अपने प्यार को प्रेम पत्र के माध्यम से अपने दिल की  बात बताएं। 

( No.1)  love letter in Hindi for girlfriend propose

love letter in hindi 1
love letter in hindi 1

Dear Name  मैं बहुत दिनों से तुम्हें कुछ कहना चाहता हूं, परंतु जब भी तुम मेरे सामने होती हो तो मैं कुछ बोल नहीं पाता हूं मुझे डर लगता है कि मैं तुम्हें अपने दिल की बात बताऊंगा तो शायद तुम मुझसे दूर चली जाओगी इसीलिए लिखकर अपने दिल की भावनाओं को तुम्हारे समक्ष रख रहा हूं   मुझे पता है कि तुम्हें अब मालूम हो चुका होगा कि मैं तुम्हें क्या बताना चाहता हूं हां मैं तुमसे प्यार करता हूं यही बात मैं आपको कब से बताना चाहता था परंतु मैं कह नहीं पा रहा था इसलिए लिख कर तुम्हें अपने दिल की फीलिंग को बता रहा हूं मुझे पता है कि तुम मेरी दिल की फीलिंग को समझोगे और मुझे भी लगता है कि शायद तुम भी मुझे पसंद करती हो । अगर आप सोच रही हो कि मैं आपकी खूबसूरती पर मोहित होकर यह बातें कर रहा हूं तो आप गलत सोच रही हो क्योंकि मुझे आपकी  सूरत नहीं सीरत से प्यार हुआ है, पता नहीं मुझे हर जगह आप ही दिख रही हो मैं हर चीजों में बस आप ही को महसूस करता हूं ,मैं आपके लिए अपने दिल में उठे तरंगों को लिखकर बता नहीं सकता।   अगर आपको मेरा यह खत कबूल है तो आप मुझे अपना डिसीजन बताने के लिए  मुझे कृपया अपना अनमोल रिप्लाई देने की कष्ट करें जिसका मैं बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं और मुझे पूरा भरोसा है कि आपको हमारे  दिल की बातों को महसूस कर सकती हैं।          आपका-______–________ 

(No 2) best love latter in Hindi for crush

love letter in Hindi 2
love letter in Hindi 2

पहली नजर का प्यार अभी तक मैंने सुना था पर अब महसूस कर रहा हूं,  आपके लिए-

 मैं कब से आपको अपने दिल के अरमानों को आपके समक्ष रखना चाहता था, और कभी मौका ही ऐसी नहीं मिली कि मैं अपनी बातों को आपके समक्ष रख सकूं क्योंकि परिस्थितियां हमेशा ही मुझे अपने दिल की बातों को बताने के लिए अनुकूल नहीं लग रही थी परंतु मैंने अब विचार कर लिया है कि मैं अपनी दिल की बातों को आपके समक्ष लिख कर दूंगा।

   जब मैंने आपको पहली बार क्लास में आते हुए देखा था उसी वक्त मेरा मन मोहित हो गया था आपको देखकर ही पर मैं नादान लड़का उसे अट्रैक्शन समझ रहा था बाद में जब मैंने आपको अच्छी तरह से जाना तो पता ही नहीं चला कि कब आप से प्यार हो गया और जब प्यार हुआ तो कभी मौका ही नहीं मिल पा रहा था आपसे अच्छे से बात करने का जिससे मैं आपको अपने दिल की बात बता सकूं।

 आज मैं आपको अपने दिल की बात बता रहा हूं कि मैं आपको पसंद करता हूं और मुझे लगता है कि शायद मुझे आपसे प्यार हो गया है ,  क्योंकि मुझे हर चीज में आपकी होने का महसूस होता है  हर वक्त मेरे मन में मेरे दिल में और हर सांसो में बस आपका नाम ही याद रहता है।

सुबह उठते ही सबसे पहला ख्याल आप की होती है और   सोने से पहले आखिरी ख्याल भी आपका ही होती है यहां तक कि सपनों में भी बस आप ही आप नजर आती हो पता नहीं क्यों मुझे आप में सब कुछ दिखता है शायद मैं आपके बिना …………..  समझ रही हो।

 बड़े अरमानों के साथ इस खत को आपके लिए लिखा है और मुझे कहीं ना कहीं महसूस हो रहा है कि शायद आप भी मुझसे उतना ही प्रेम करते हैं जितना कि मैं करता हूं मुझे आप के जवाब का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है।

                आपका अपना

(No 3) best love latter in Hindi

love letter in Hindi 3
love letter in Hindi3

मैं बहुत दिनों से आपसे मिलकर आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहा था परंतु परिस्थितियां ही कुछ ऐसी होती थी कि मैं आपसे मिलकर भी आपको कुछ बता नहीं पा रहा था और हमेशा कुछ कोई जरूर की बातों से ही समय बर्बाद कर लेता था।

 मैं हमेशा आपसे बहुत ही एनर्जी के साथ बात करता हूं, परंतु आज मैं डरते हुए आपको कुछ कहना चाहता हूं मुझे बस डर इस बात का है कि आप मेरी बातों की वजह से मुझे छोड़ ना दो क्योंकि मुझे छोड़ दो आप को खोने का डर है फिर भी मैं आपको कहना चाहता हूं।

                                        I Love You……

 पता नहीं कब हुआ कैसे हुआ पर अब मेरी सच्चाई है कि मैं आपसे तहे दिल से अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करता हूं, आपके खोने की डर की वजह से आज तक आपके सामने होते हुए भी मैं आपसे अपने दिल की बात पता नहीं सका परंतु जब मैंने सुना कि आप कहीं और जा रही है तो मैंने फिर से आपके खोने के डर से ही यह लेटर लिखा है।

 जबसे आपने मुझे मेरे दोस्तों के सामने मेरा सपोर्ट किया था और हर बुरे वक्त में एक अच्छे दोस्त की तरह आपने मेरा साथ निभाया है, जब  जब मैं दुखी था तब आपने मुझे फंसाया है और आप की कितनी सारी अच्छाइयां मुझे आप की ओर आकर्षित करता रहा और मैं लगभग 1 वर्ष से आपके प्रति प्रेम भावना अपने दिल में छुपा कर रखा  है।

 पता नहीं मेरे खत का आप क्या उत्तर देंगे परंतु मुझे लगता है कि शायद आपने मुझसे प्रेम करते हैं यह मेरी भावना है परंतु आप अपने मन की बात को मुझे जल्द से जल्द बताने की कष्ट करें मैं आपके जवाब का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।

        आपका- name.

(No.4) Love later in hindi for boyfriend- boys prem patra

love letter in Hindi 4
love letter in Hindi4

मेरा पहला प्यार……

बहुत दिनों से अपने दिल में यह बात दबा कर बैठा था पर अब आपको बताने जा रहा हूं/ रही हूं । मुझे पता है कि आप सोच रहे हो कि हमारी मुलाकात तो रोज होती है ऐसी क्या बात है तो मैं आपको बता दूं मैं आपको हमेशा बताना चाहता था पर कभी दिल में हिम्मत ही नहीं होती कि मैं आपको आपके सामने यह बातें बता सकूं।

 मैं आपको यही बताना चाहता हूं कि मैं आपको पसंद करता हूं और मुझे आपसे प्यार हो गया है,  कई बार मैंने यह आपको कहने की कोशिश कर रहा था पर कभी कह नहीं पाया- i love you…..

 आज ही मुझे याद है जब हम और तुम पहली बार मिले थे और आज भी वह पल मैं अपनी आंखों को बंद करके महसूस करता हूं और आज भी मुझे जब भी तुम याद आती हो तो मैं अपनी आंखों को बंद कर लेता हूं तो ऐसा लगता है कि शायद तुम मेरे आस-पास ही हो ,  मैं चाहता हूं कि तुम मेरे किस्मत की लकीरों में आ जाओ या फिर मैं तुम्हारे किस्मत की लकीरों में आना चाहता हूं।

 पता नहीं मुझे कब और कैसे तुमसे प्यार हो गया मुझे खुद पता नहीं है परंतु अब हो गया है तो मैं तुम्हें बताना चाहता हूं कि मैं हमेशा तुम्हें खुश रखूंगा और तुम्हें दुनिया की हर खुशी देने की कोशिश करूंगा, हमेशा तुम्हारी बातों को अपनी बातों से प्रथम रखूंगा और तुम्हारी मान सम्मान कि मैं हमेशा सम्मान करूंगा मैं चाहता हूं कि तुम मेरी जिंदगी में आ जाओ बाहर बनकर।

 मैं बड़ी बेसब्री से तुम्हारे जवाब का इंतजार करूंगा जल्द से जल्द मुझे अपने दिल की बातों को बता देना हो सके तो बस तीन अक्षर का i love you  भेज देना मैं सब समझ लूंगा।

                                                                                          तुम्हारा अपना- Name. 

 

(No.5) heart touching love latter in hindi-  दिल को छू लेने वाला लव लेटर 

love letter in Hindi 5
love letter in Hindi 5

पता नहीं कैसे शुरू करु बहुत समय से बैठा हूं पर कुछ लिख नहीं पा रहा हूं तुम्हारे बारे में क्योंकि मुझे हर बातें महसूस होती है तुम्हारे कहे हुए कैसे कलम से उसे तुम्हें महसूस कर आ पाऊंगा अभी लिख रहा हूं अपने दिल को थाम कर तुम्हारे लिए कि मुझे प्यार हो गया है तुमसे जाने कब और कैसे-

 मुझे लगता है कि शायद तुम भी मुझसे प्यार करती हो, मैं चाहता तो तुम्हें एक फूल देखकर अपनी दिल की बातें सीधा कह दूं पर पता नहीं मेरा जैसा कभी ना शर्माने वाला लड़का भी तुम्हारे सामने घबराने लगता हूं और चाहकर भी कह नहीं सकता इसीलिए लिख कर कह रहा हूं एक बार फिर से- I love you jaan

अगर मुझसे तुम पूछोगे कि मैं तुमसे क्यों प्यार करता हूं तो वजह तो मुझे भी मालूम नहीं है कि मैं तुमसे प्यार क्यों करता हूं  मगर यही कहना चाहता हूं अगर कोई वजह होती तुमसे प्यार करने की तो शायद उस वजह के बाद मैं तुम्हें प्यार नहीं करता परंतु जब प्यार करने की कोई वजह ही नहीं है तो मैं जीवन भर तुमसे बेवजह प्यार कर सकता हूं।

 अगर तुम मुझसे पूछो कि कि मैं तुमसे कितना प्यार करता हूं तो मैं तुम्हें यही कह दूंगा कि जिस प्रकार दो हंसों की जोड़ी के बीच में प्रेम होता है और बिछड़ने के बाद दोनों ही खत्म हो जाते हैं और ना ही मैं तुमसे प्यार करता हूं।

 मैंने अपने दिल की बातों को कलम से लिख कर तुम तक पहुंचा दिया है अब बारी तुम्हारी है अगर तुम भी मुझसे प्यार करती हो तो मुझे अपना अनमोल उत्तर जरूर देना बहुत ही बेसब्री से अपने दिल की प्रेम की बत्ती को तुम्हारे लिए जला कर रखा है कृपया  इसमें तेल डालकर रोशनी को बढ़ा देना।

                                                                                                तुम्हारा अपना-    __________

How To Write Love Letter in Hindi -लव लेटर कैसे लिखें 

अगर आप खुद से अपने किसी प्रेमी के लिए लव लेटर अर्थात प्रेम पत्र लिखना चाहते हो मगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप कैसे प्रेम पत्र लिख सकते हैं हिंदी में तो मैं आपको कुछ टिप्स दे देता हूं जैसे कि आप आसानी से अपने किसी चाहने वाले के लिए या फिर अपने पसंदीदा लोग के लिए प्यार भरा लेटर लिख सके और उन्हें भी प्रदान कर सकें।

 दोस्तों जब भी आप कोई भी लव लेटर लिखे तो आप इन 5 बातों को ध्यान में रखें और इन 5 बातों के ऊपर ही लेटर को लिखना प्रारंभ करें।

  1.  सबसे पहले उनका प्यार भरा संबोधन करें
  2.  उनके बारे में सच्ची तारीफ करें
  3. उनके साथ बिताए गए सबसे अनमोल समय के बारे में थोड़ा लिखें
  4.  अपने दिल की बात को अच्छे शब्दों में लिखें
  5.   उनसे अपने जवाब मांगे और दोबारा उन्हें संबोधित करें 

विषय पर आप थोड़ा सा लिख देंगे तो आसानी से आपका एक बहुत ही प्यारा सा बढ़िया सा प्यार भरा लव लेटर लिखकर आप आसानी से तैयार कर लेंगे और इस प्रकार से आप अपने किसी चाहने वाले या फिर आप जिसे चाहते हैं उनके लिए प्रेम पत्र लिख सकते हैं।

Desclaimer

हमारा मकसद बस ज्ञान देना है और ज्ञान देने के लिए इस आर्टिकल को हमने लिखा है प्रोग्राम हमारा मकसद किसी भी प्रकार का लाभ प्रसंग को आगे बढ़ाना नहीं है हम बस जानकारियां देने के लिए ही लेख लिखते हैं।

 कृपया आप लव सब को छोड़कर अपनी करियर पर ध्यान दें😂 जब आपका कैरियर बनिया हो जाएगा तो आपको पूरा दुनिया ही लव करेगी😎 और आपका सम्मान करेगी और खुद ब खुद सारी दुनिया आपसे इंप्रेस हो जाएगी बाकी आप समझदार😜 है।

धन्यवाद🙏🙏

Concullasion.

पुरुष तो आजकल लेकिन हमने आपको love letter in Hindi for girlfriend propose की पूरी जानकारी दे दी है कि कैसे Love latter लिखा जाता है मुझे पूरा आशा है कि आप को हमारा लेख जिसमें हमने आपको  love letter in Hindi for girlfriend propose और Love latter कैसे लिखे प्रकार की सभी जानकारी दे दिया है हमारा मकसद बस आपको UPSC में जिस प्रकार आप पहले attempt में ही पास करना चाहते हैं, उसी प्रकार अपने जीवन के प्रेम प्रसंग में भी पहला टेस्ट में पास कर जाए यही है।

मुझे पूरा उम्मीद है और पूरा विश्वास है कि अगर आप इस प्रकार का love letter in Hindi लिखेंगे तो आप उस से प्रेम करते हैं वह आपसे पक्का इंप्रेस हो जाएंगे और आपकी जिंदगी मनमोहक हो जाएगी। 

Also Read-
(500+) best Stylish Instagram bio for boys and girl list of 2023
51+ tips घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Internet Se Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye 2022?
Best caption for Facebook post Hindi. Attitude caption for Facebook  
100+ Attitude captions for Instagram in Hindi with emojis for boys and girls [best attitude Instagram caption in hindi]
Twitter se paise kaise kamaye? 5 आसान तरीका।