Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? Flipkart से पैसे कैसे कमाए? in 2022.

जय हिंद, स्वागत है आपका हमारे BLOG के नये article पर। अगर आप Flipkart से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आज के इस article में, मैं आपको बताउगा कि हम Flipkart Se Paise Kaise Kamaye तो यह article काफी ज्यादा interesting होने वाला है, तो इस article को अंत तक जरूर पढ.ना और आपको अच्छा लगे तो comment करके जरूर बताना।
Flipkart Se Paise Kaise Kamaye
Flipkart Se Paise Kaise Kamaye?
हम में से ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए दुनिया की जानी-मानी ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart का इस्तेमाल करते हैं, आपने फ्लिपकार्ट से भी कुछ सामान खरीदा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप Flipkart से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। अगर आप गूगल से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप हमारा यह लेख पढ. सकते हैं Google Se Paise Kaise Kamaye . Flipkart से पैसे कैसे कमाए हमारे आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की आप कैसे Flipkart से पैसे कमा पाएंगे। आज बहुत सारे लोग हैं जो फ्लिपकार्ट के जरिए ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं। और हर महीने 20-25 हजार रुपये कमाते हैं। फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए ज्यादातर लोग इन 2 तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। आप इन दो तरीकों में कैसे शामिल हो सकते हैं, हम नीचे चर्चा करेंगे। यदि आप कुछ बेचना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ उत्पाद है जो बेचने लायक है। तो आप फ्लिपकार्ट सेलर बन सकते हैं। वहीं अगर आप इंटरनेट पर काफी एक्टिव रहते हैं। जैसे सोशल मीडिया, या आपका अपना ब्लॉग है। या आप किसी वेबसाइट के मालिक हैं। तो, आप Flipkart Affiliate Marketing का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye

  • By becoming a Flipkart Seller
आगे बढ़ने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि Flipkart Affiliate Marketing क्या है? आपको Affiliate Marketing से संबंधित बेसिक नॉलेज होनी चाहिए।
  • Affiliate Marketing Kya Hai?
आगे बढ़ने से पहले यह जानना जरूरी है कि Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing इंटरनेट की दुनिया में एक नेटवर्क की तरह काम करता है। यह बिल्कुल Google Adsense की तरह है लेकिन यहां आपको किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार करना होता है। इस प्रमोशन के एवज में एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी आपको एक कमीशन देती है। यह कमीशन जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए लिंक से उस उत्पाद या सेवा को खरीदता है तो बदले में दिया जाता है। यह कमीशन 5% से 20% तक हो सकता है। इंटरनेट पर बहुत से लोग हैं जो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Affiliate Program चलाते हैं। जिससे उन्हें अच्छी इनकम भी होती है। ये भी ज़रूर देखे-

Flipkart Affiliate Program Kya Hai?

अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह Flipkart भी अपना Affiliate Program चलाती है। जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हो इसके लिए आपको बस Affiliate Program में Register करना होता है। उसके बाद आपको प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग, वेबसाइट के जरिए शेयर करना होगा। अगर कोई उस उत्पाद को पसंद करता है। और उस Affiliate Link की मदद से उस Product को खरीद लेता है। तो आपको कमीशन मिलता है। यह आयोग जैसा हमने आपको ऊपर बताया। विभिन्न उत्पादों के लिए भिन्न होता है। या कमीशन 2% से लेकर 20% तक हो सकता है। जिससे आपको अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है. फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम पर आपको कितना कमीशन मिलेगा? यह जानकारी आपको फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी। या आप अपने Google पर जाकर Affiliate Program के लिए Flipkart Commission लिखकर सर्च कर सकते हैं। आप इस बारे में Affiliate.flipkart.com पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Flipkart Affiliate Program Join Kaise Kare?

अगर आप फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर पैसा कमाने की सोच रहे हैं। तो सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट के Affiliate प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करना होगा 1) सबसे पहले आपको Flipkart Affiliate Program की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप अपने गूगल सर्च इंजन या इंटरनेट ब्राउजर पर फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम लिखकर सर्च कर सकते हैं। या Affiliate.flipkart.com लिखकर, जो सीधे साइट पर जा सकते हैं। 2) यहां फ्लिपकार्ट का होम पेज खुलता है जहां आपको रजिस्टर पर क्लिक करना है। 3) रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर रजिस्टर करना होगा। उसके नीचे, आपको “I agree” कॉलम पर टिक करना होगा और “register me” के बटन पर क्लिक करना होगा। 4) इसके बाद फ्लिपकार्ट द्वारा आपकी ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन लिंक भेजा जाएगा। जिसे आप अपने वेब ब्राउजर पर ओपन और ओपन कर सकते हैं. यहां आपको अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, पता और अपना देश कोड भरकर सेव करना है। 5) नेक्स्ट टाइप में आपको वेबसाइट डिटेल्स मिलेगी जैसे आपकी वेबसाइट का यूआरएल, 1 महीने में उसे कितने विजिट्स मिलते हैं। वेबसाइट का विषय और वेबसाइट की विज्ञापन श्रेणी आदि दर्ज करनी होगी। डालने के बाद आप इसे सेव कर लें। 6) तीसरे टैब में आपको अपनी खुद की पेमेंट डिटेल्स भरनी है। यहां आपको ए फ्लैट टाइप में इंडिविजुअल सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर और पेमेंट मोड भरना होगा और सेव एंड अपलोड पर क्लिक करना होगा। 7) आपका सारा काम खत्म हो गया है। उपरोक्त सभी चरणों का पालन करके, आपको अपने सहबद्ध कार्यक्रम में लॉग इन होना चाहिए। उसके बाद आप जिस Product का Affiliate Link लेना चाहते हैं। आपको एफिलिएट लिंक जेनरेटर में जाकर उस प्रोडक्ट का लिंक पेस्ट करना है और लिंक जेनरेट करना है। 8) अब आपको इस लिंक का इस्तेमाल करके इस लिंक को प्रमोट करना है। जब भी कोई आपके दिए गए लिंक पर क्लिक करता है और फ्लिपकार्ट से कुछ खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है। सुनिश्चित करें कि आप उसी प्रकार के उत्पाद का प्रचार करते हैं जिस प्रकार की आपकी ऑडियंस है। मान लीजिए आपके पास फेसबुक पर एक Technical पेज है। तो आप उस पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का लिंक लगा सकते हैं। आप इसके बारे में लिखकर और रिव्यू देकर अपने फेसबुक पेज पर इसका प्रमोशन कर सकते हैं। अगर किसी को आपकी वह Review पसंद आती है। और अगर उसे उस Chiz में दिलचस्पी है, तो वह उस लिंक से जरूर खरीदेगा। जिससे आपको कमीशन मिलेगा और आपकी कमाई होगी।
  • Flipkart Seller
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स कंपनी भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है। यहां आप फ्लिपकार्ट सेलर बनकर भी फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं। हम फ्लिपकार्ट से जो भी सामान खरीदते हैं वह फ्लिपकार्ट से नहीं बल्कि एक साधारण Seller का होता है। फ्लिपकार्ट केवल एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए आपको फ्लिपकार्ट पर अपना फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद फ्लिपकार्ट आपके अकाउंट को वेरिफाई करता है, जिसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर लिस्ट कर सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति आपके उत्पाद को फ्लिपकार्ट के माध्यम से ऑर्डर करता है तो कट आपको फॉरवर्ड कर दिया जाता है। आपको बस ऑर्डर का ध्यान रखना है, बाकी काम फ्लिपकार्ट के सप्लायर्स करते हैं। फ्लिपकार्ट आपके द्वारा उस बड़ी राशि के लिए रखी गई राशि में से कुछ मार्जिन मनी को कमीशन के रूप में रखता है और बाकी पैसा आपके खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है। जैसे ही आप अपना उत्पाद उठाते हैं, आप तय कर सकते हैं कि आप फ्लिपकार्ट को कितना नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।

Flipkart Seller Account Kaise Banaye?

फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट बनाने के लिए आपको फ्लिपकार्ट पर रजिस्टर करना होगा और फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाना होगा। आप फ्लिपकार्ट पर सैलरी अकाउंट बनाकर अपना प्रोडक्ट बेचते हैं। फ्लिपकार्ट पर सैलरी अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें। 1) सबसे पहले आपको Seller.flipkart.com या फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको अपना फोन नंबर रजिस्टर करना होगा। 2) रजिस्ट्रेशन करते समय एक फॉर्म खुलेगा, यहां पर आपको सभी विवरण ध्यान से नहीं करना है। अगर आप कोई गलती करते हैं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। 3) डिटेल्स बनाने के बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। जिसमें जीएसटीआईएन/टिन नंबर, पैन कार्ड, केवाईसी दस्तावेज, बैंक डिटेल, बिजनेस रजिस्ट्रेशन, टैन या सीआईएन नंबर, बिजनेस की जानकारी आदि चीजें देनी होती हैं। 4) स्टेप 3 पूरा करने के बाद आपको टर्म एंड कंडीशन के कॉलम पर टिक करना है और रजिस्टर पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको सिर्फ अप्रूवल का इंतजार करना होगा। 5) एक बार अगर आपका सेलर अकाउंट अप्रूव हो जाता है। तो इसके बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जाता है। फिर आप flipkart.com पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं। 6) लॉग इन करने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट की कैटेगरी सेलेक्ट करनी है। फिर आपको अपने उत्पाद का विवरण और फोटो अपलोड करना होगा। 7) आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप प्रत्येक उत्पाद की कम से कम 3 फोटो अपलोड करें। गुणवत्ता परीक्षण और अनुमोदन के बाद, उत्पाद की कीमत और आपके पास कितना स्टॉक है। आपको यह जानकारी दर्ज करनी होगी। इतना सब करने के बाद आप कंटिन्यू पर क्लिक करके अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर देख सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तो इस Blog मे मैने आपको Step by Step बता दिया है कि Flipkart se paise kaise kamaye अगर आप को Flipkart se paise kaise kamaye लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करे। अगर आप को Flipkart se paise kaise kamaye लेख के बारे कोई जानकारी लेनी हो तो आप नीच Comments कर सकते हैं। 

2 thoughts on “Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? Flipkart से पैसे कैसे कमाए? in 2022.”

Leave a Comment