Digital marketing kya hai? Digital marketing कैसे करें? All basic information About Digital Marketing in Hindi 2022

What is digital marketing in Hindi– दोस्तों आज डिजिटल मार्केटिंग इंडिया का सबसे बड़ा टॉपिक बन चुका है आज हर कोई जानना चाहता है कि Digital Marketing kya hai? Digital Marketing से पैसा कैसे कमाए? और भी बहुत सारी जानकारी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं।

Digital Marketing kya hai

अगर आपकी भी भूख Digital Marketing को जानने के लिए बहुत अधिक उमर रही है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है यहां पर मैं आपको Digital Marketing से जुड़ी सारी जानकारियां आपके अपने भाषा हिंदी में बिल्कुल आसान शब्दों में देने वाला हूं और आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी सूचीबद्ध करके आसान शब्दों में मिलेगा।

दोस्तों आज पूरी दुनिया डिजिटल मार्केटिंग की ओर इतनी तेजी से बढ़ रही है कि जिसकी अंदाजा लगाना भी मुश्किल हो रहा है आज हर कोई अपने बिजनेस को डिजिटल करना चाहता है पर करे भी क्यों ना क्योंकि Digital Marketing दुनिया का सबसे फास्टेस्ट ग्रोइंग Marketing है जहां पर कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को सबसे अधिक स्पीड में ग्रो कर सकता है।

बिजनेस ग्रो करना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा यह तो बहुत आगे की बात है सबसे पहले हम जानेंगे Digital Marketing kya hai और कैसे किया जाता है उसके बाद हम जानेंगे कि अपने Busines को Digital marketing के थ्रू कैसे ग्रो करें।

Digital Marketing क्या है? Digital marketing kya hai

Digital Marketing kya hai-दोस्तों जो भी marketing online internate के द्वारा किया जाता है उन सभी मार्केटिंग को digital marketing कहा जाता है|

Meaning of digital marketing in Hindi- दोस्तों digital marketing दो शब्दों से मिलकर बना है ,Digital का अर्थ होता है- online internate और Marketing का अर्थ- बाजार इसका मतलब यही है कि Digital Marketing एक online internate बाजार है जहां पर लोग सामान खरीदते बेचते हैं।

हम आसान शब्दों में इंटरनेट के द्वारा की जाने वाली बिजनेस को Digital Marketing कहा जाता है और आसान भाषा में समझने के लिए कुछ एग्जांपल को देखते हैं।

Examples

दोस्तों आज हर कोई ऑनलाइन सामान खरीदना है जैसे कि कोई भी व्यक्ति अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या फिर किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट से कोई भी वस्तु खरीदता है तो वह डिजिटल मार्केटिंग कर रहा है।

दोस्तों आप जो योर आर्टिकल अर्थात या लेख Digital Marketing kya hai जो पढ़ रहे हो यह भी एक डिजिटल मार्केटिंग का ही पार्ट है।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि Digital marketing kya hai अब हम आगे डिजिटल मार्केटिंग की इंपोर्टेंस और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियां को समझते हैं।

also read

email  मार्केटिंग क्या होता है.

network  मार्केटिंग क्या होता है.

Marketing assignment help 

Digital marketing की आवश्यकता क्यों है? Importance of digital marketing in Hindi

दोस्तों आज कोई भी व्यक्ति कोई भी सामान अर्थात प्रोडक्ट को खरीदने से पहले ऑनलाइन रिचार्ज करता है एक रिसर्च के मुताबिक दुनिया में 80% लोग कोई भी वस्तु खरीदने से पहले इंटरनेट पर उसके बारे में सर्च करता है और जानता है उसके बाद ही वह सामान को खरीदता है।

जब से कोविड-19 कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैली है तबसे डिजिटल मार्केटिंग और अधिक तेजी से बढ़ी है क्योंकि लोग कोविड-19 की वजह से लोक पाबंदियों में बंद चुके हैं जिसकी वजह से लोग घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग के थ्रू अपना सारा बिजनेस को ग्रो कर रहे हैं जैसे कि अभी सारे स्कूल कॉलेज बंद है परंतु डिजिटल मार्केटिंग के थ्रू अर्थात ऑनलाइन क्लासेज के थ्रू बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज digital marketing का कद कितना बड़ा हो चुका है दोस्तों भले ही आप ऑफलाइन मार्केटिंग कर रहे हो लेकिन लोग आपके पास आने से पहले डिजिटल मार्केटिंग वाले वेबसाइट या फिर यूट्यूब या फिर कुछ और इंटरनेट से जुड़ी चीजों को जानने के बाद आप तक पहुंच रही है।

इसका मतलब यही है कि लोग कहीं ना कहीं डिजिटल मार्केटिंग के थ्रू ही आपके पास पहुंच रहे हैं अगर इसे हम एक एग्जांपल के तौर पर समझते हैं तो-

किसी भी व्यक्ति को अगर एक स्मार्टफोन खरीदना है तो वह अपने मोबाइल पर गूगल या फिर युटुब के थ्रू सर्च करेगा कि सबसे अच्छा मोबाइल ₹10000 या फिर उसका जितना बजट है उसमें कौन सा है वहां पर उसे जो भी मोबाइल पसंद आएगा वह चाहे तो वहां से खरीद लेगा या फिर आपके पास अर्थात ऑफलाइन बिजनेस वाले के पास पहुंचेगा परंतु अगर उसे आकर्षक ऑफर वहीं पर मिल गया तो वहीं पर वह अपना फोन खरीद लेगा।

Digitak Marketing कैसे किया जाता है? how to do digital marketing in Hindi.

दोस्तों अभी तक आपने जाना है कि Digital Marketing kya hai परंतु अब हम जानेंगे कि Digital Marketing कैसे किया जाता है और हम अपने बिजनेस को डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा बड़ा कर सकते हैं बढ़ा सकते हैं और खुद का डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं एवं अगर आपका बिजनेस प्रोडक्ट सेलिंग का है तो आप यहां पर अपना प्रोडक्ट भी सेल कर सकते हैं परंतु अगर आपका बिजनेस सर्विस प्रोवाइड कर आना है ऑफलाइन जैसे कि कंस्ट्रक्शन, कार पेंटिंग इत्यादि का तो आप अपने बिजनेस को डिजिटल मार्केटिंग के थ्रू प्रमोट करके बढ़ा सकते हैं।

Digital Marketing में क्या किया जाता है। Digital Market में बिजनेस कैसे होता है।

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग में ऑनलाइन इंटरनेट के द्वारा बिजनेस किया जाता है अथवा अपने प्रोडक्ट या फिर बिजनेस को प्रमोट किया जाता है इंटरनेट के द्वारा जिससे कि आपको नया कस्टमर मिल सके एवं आपका बिजनेस बढ़ सके।

दोस्तों Digital Market में बिजनेस करने के कुछ प्रमुख प्रक्रिया होते हैं आपको उनमें से किसी भी प्रक्रिया को सबसे पहले सेलेक्ट करना होगा और उस के माध्यम से आप अपने काम को digital market मैं उस डिजिटल मार्केटिंग की प्रक्रिया से ले जा सकते हैं तो हम जानते हैं Digital Marketing करने के तरीके के बारे में आप किस प्रकार अपने बिजनेस को डिजिटल मार्केट में ले जा सकते हैं।

#1. Blog और Website के द्वारा।

दोस्तों आप ब्लॉगिंग या फिर खुद का वे

1बसाइट बनाकर इंटरनेट पर लोगों के साथ अपने प्रोडक्ट या बिजनेस के बारे में जानकारियां प्रदान कर सकते हैं जिससे कि आपके ब्लॉग या फिर content को पढ़कर लोग आपके बिजनेस के बारे में जाने और अगर उन्हें पसंद आए तो वह आप तक पहुंचे।

#2. SEO Search engine optimisation के द्वारा।

दोस्तों SEO (Search engine optimidation) जिससे कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट या फिर ऐड को गूगल या फिर किसी भी सर्च इंजन में सबसे ऊपर में rank करा सकते हैं अर्थात अगर आपका मोबाइल फोन का बिजनेस है तू लोग बेस्ट मोबाइल फोन कुछ भी इंटरनेट पर सर्च करें तो आपका प्रोडक्ट या फिर आपकी शॉप जोकि ऑनलाइन चल रही है वह सबसे पहले देख सके जिसके लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जाने नहीं बहुत ही आवश्यकता है।

#3. PPC paid par click के द्वारा।

दोस्तों PPC (Paid par click) के नाम से ही पता चल रहा है कि हर क्लिक के लिए पैसे कटेंगे या फिर पैसे लगेंगे दोस्तों इस में होता ज्यादा कुछ नहीं बस आपके बिजनेस का विज्ञापन आप इसके द्वारा इंटरनेट पर कर सकते हैं, जिसके बदले आपको (PPC) पर क्लिक पैसे देने होंगे|

अर्थात जितना कस्टमर आपके विज्ञापन पर क्लिक करके आएंगे आपको उतने पैसे देने पड़ेंगे आप जहां भी अपने विज्ञापन को पब्लिश करा है एग्जांपल के तौर पर आप गूगल से अगर आप अपना बिजनेस का विज्ञापन कराया है तो गूगल पर क्लिक के अनुसार आपके विज्ञापन के बदले पैसे लेंगे।

#4. Affilate Marketing के द्वारा।

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग क्या है यह आपको शायद पता होगा नहीं पता है तो आप इसके बारे में इंटरनेट पर जान सकते हैं दोस्तों जो भी एक डिजिटल मार्केटिंग का प्रक्रिया है जिसमें कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा प्रमोट करके सेल कर सकते हैं जिसके बदले आप बहुत अधिक मात्रा में कमीशन प्राप्त कर सकते हैं एवं आप दूसरों को भी अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम प्रोवाइड करा सकते हैं जिससे कि आपका भी बिजनेस बढ़ सके।

#5. YouTube के द्वारा।

दोस्तों आप यूट्यूब पर जब भी कोई वीडियो को देखते हैं तो उससे पहले एक ऐड चलता है वह Digital Marketing का एक पार्ट है जिसमें कि कोई भी कंपनी या फिर प्रोडक्ट के मालिक अपने प्रोडक्ट को अधिक कस्टमर तक पहुंचाने के लिए इसका प्रयोग करते हैं ताकि लोग उनके प्रोडक्ट के बारे में जान सकें ।
एवं कुछ लोग YouTube पर अपने प्रोडक्ट के रिलेटेड रिव्यू वीडियो बड़े-बड़े यूट्यूब से बनवाते हैं ताकि लोग उनके प्रोडक्ट के बारे में या फिर उनके बिजनेस के बारे में जाने अधिक से अधिक people और उनका बिजनेस तेजी से बढ़ सके।

#6. Google Ads के द्वारा।

दोस्तों google ads के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही आसान हो गया है अब आप कहेंगे कि गूगल एडवर्ड क्या है दोस्तों गूगल एडवर्ड एक प्रक्रिया है जिसमें कि आप गूगल में खुद का बिजनेस के या फिर प्रोडक्ट के ऐड बनाकर पब्लिश कर सकते हैं जो कि Google में आपके लिए आपके प्रोडक्ट से संबंधित कस्टमर ढूंढ कर आपको देगी जिसके बदले गूगल आपसे पैसे लेंगे ।और यह Digitak marketing करने का प्रक्रिया बहुत ही बेहतर माना गया है इसके द्वारा आप बहुत ही कम खर्च में अपने बिजनेस को वर्ल्ड वाइड प्रमोट कर सकते हैं।

#7.Email marketing के द्वारा।

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग में ईमेल मार्केटिंग भी इस का अभिन्न अंग माना जाता है जिसमें लोग ईमेल के थ्रू अपने बिजनेस या फिर प्रोडक्ट की जानकारी अपने कस्टमर को भेज सकते हैं जिससे कि लोग अपने ईमेल को देखकर उस प्रोडक्ट के बारे में या फिर बिजनेस कंपनी के बारे में जाने और उनका सर्विस या फिर उनका प्रोडक्ट को कंज्यूम कर सके अर्थात खरीद सके अगर उन्हें पसंद आए तो इसीलिए इसे एक भिन्न एवं बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग का प्रक्रिया मारा जाता है।

#8. Social Media Marketing के द्वारा।

दोस्तों बिल्कुल कम खर्च में अपने बिजनेस या फिर प्रोडक्ट को डिजिटल मार्केट में लाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत ही बेहतरीन माना गया है क्योंकि इसके द्वारा आप ग्राहकों की इंटेंसिटी एवं उनकी मांग क्या है यह जानकर उनके लिए बेहतर प्रोडक्ट या फिर सर्विस बना सकते हैं।

जहां पर आप खुद का बिजनेस या फिर प्रोडक्ट से रिलेटेड विज्ञापन तो आसानी से चलाएं सकते एवं आपके प्रोडक्ट बिजनेस या फिर सर्विस या फिर कंपनी के बारे में लोगों से जान सकते हैं कि आपका प्रोडक्ट सर्विस कंपनी उन्हें कैसा लगता है और उन्हें क्या इंप्रूवमेंट चाहिए जिससे कि आप अपने काम को और बेहतर कर सकते हैं।

तो दोस्तों मुझे पूरा आशा है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि Digitak marketing में क्या किया जाता है, एवं Digitak marketing कैसे किया जाता है और अपने बिजनेस को कैसे हम Digitak marketing  में उतार सकते हैं या फिर अपने प्रोडक्ट को कैसे हम डिजिटल मार्केट में पेश कर सकते हैं और अपने सेल को बढ़ा सकते हैं ग्राहकों को बढ़ा सकते हैं अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं।

Digital Marketing का उपयोग क्या है? Use of digital marketing in Hindi.

दोस्तों Digital Marketing का प्रयोग आज हर काम में लगभग लगभग किया ही जा रहा है परंतु मैं आपको कुछ प्रमुख काम जो कि डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अभी बहुत ही तेजी से किया जा रहा है उसकी जानकारी मैं आपको दे देता हूं ताकि आपसे कोई अगर पूछे कि Digital Marketing का उपयोग क्या है तो आप उसे आसानी से उत्तर दे सके।

  • Digital marketing का उपयोग सबसे अधिक विज्ञापन के लिए किया जाता है।
  • Digital marketing का उपयोग ऑनलाइन सामान बेचने के लिए किया जाता है।
  • Digital marketing का उपयोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए किया जाता है।
  • Digital marketing का प्रयोग अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए किया जाता है
  • Digital marketing का प्रयोग जानकारियां प्रदान करने के लिए भी किया जाता है।
  • Digital marketing का प्रयोग एजुकेशन के लिए भी किया जाता है।
  • Digital marketing का प्रयोग कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए किया जाता है।
  • Digital marketing का उपयोग कम खर्च में अपने बिजनेस को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए किया जाता है।

Digital Marketing करने के फायदे? Benefits of digital marketing in Hindi.

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग करने के तो बहुत सारे फायदे हैं अगर मैं आपको सारे फायदे को बताने लगे तो आप पढ़ नहीं सकते हो और मैं लिख नहीं सकता हूं परंतु Digital Marketing से होने वाले कुछ प्रमुख फायदे के बारे में मैं आपको बता देता हूं जिसे जानने के बाद आपको भी लगेगा कि आज से ही आप डिजिटल मार्केटिंग शुरू कर देंगे।

  • कम समय में अधिक लोगों तक आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपने सर्विस को पहुंचा सकते हो।
  • बिल्कुल कम खर्च में आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हो और कस्टमर बढ़ा सकते हो।
  • इससे विज्ञापन खर्च बहुत कम हो जाता है एवं अधिक लोगों तक भी पहुंचा जा सकता है।
  • बिल्कुल कम समय में अधिक से अधिक कस्टमर तक पहुंचा जा सकता है।
  • किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में तुरंत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • घर बैठे पैसा कमा सकते हैं बिना किसी इन्वेस्टमेंट के।
  • कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती आप घर बैठे काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion-

दोस्तों मुझे पूरा आशा है कि आप को हमारा या लेख {Digital marketing क्या है? कैसे करें? [All About Digital Marketing in Hindi]} पसंद आया होगा एवं Digital Marketing से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको प्राप्त हो गई होगी तो आप हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सके।

अगर आपको हमारे इस लेख में समझने में कहीं भी कुछ भी दिक्कत आई हो तो आप हमें कांटेक्ट अस या फिर कमेंट के जरिए हम से संवाद कर सकते हैं एवं अपने दुविधा को दूर कर सकते हैं।

also read

Top 10 best Digital Mareting Company in 2021.

Top 10 Network Marketing company MLM in 2021.

20 thoughts on “Digital marketing kya hai? Digital marketing कैसे करें? All basic information About Digital Marketing in Hindi 2022”

  1. I was wondering if you ever thought of changing the layout of your site?
    Its very well written; I love what youve got to say. But maybe you could a little more in the
    way of content so people could connect with it better. Youve got an awful lot of text for only having 1 or 2 pictures.

    Maybe you could space it out better?

    Reply
  2. Awesome things here. I am very happy to see your
    article. Thanks a lot and I am taking a look ahead
    to touch you. Will you kindly drop me a e-mail?

    Reply
  3. wah sir ap gajab ka artical likha hai ham bahut sara artical padhe hai digital marketing ke bare us me se yah artical bahut sahi laga

    Reply
  4. Hello! I simply wish to give you a big thumbs up for your excellent information you have right here on this post

    Reply

Leave a Comment