दोस्तों अगर आप Blood donate  करना चाहते हैं मगर आपको डर लग रहा है Blood donate में और आप जानना चाहते हैं कि अगर आप Blood donate करेंगे तो आपको फायदे होंगे या फिर नुकसान तो यहां पर मैं आपके लिए लेकर आया हूं एक बहुत ही गजब का आर्टिकल जिसमें मैं आपको Blood donate करने के फायदे और नुकसान  बताने वाला हूं

 दोस्तों ब्लड डोनेशन अर्थात रक्तदान को महादान कहा जाता है और यह यूं ही नहीं कहा जाता आपके द्वारा किया गया मात्र एक बाढ़ का रक्तदान के द्वारा करीब 3 लोगों की जान बचाई जा सकती है इसीलिए रक्तदान को महादान कहा जाता है और हमें अपने जीवन काल में कम से कम एक बार रक्तदान जरूर करना चाहिए|

Blood donate करने के फायदे और नुकसान
Blood donate करने के फायदे और नुकसान

 अगर आप भी रक्तदान करना चाहते हैं परंतु आपको सोशल मीडिया और कुछ लोगों के द्वारा बनाए गए अफवाहों के चलते और रक्तदान करने में वह लग रहा है अर्थात डर लग रहा है कि कहीं रक्तदान करने से आपका शरीर को कोई नुकसान ना हो जाए तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही अधिक लाभप्रद होने वाला है|

 जहां पर हम आपको रक्तदान से संबंधित हर प्रकार की जानकारी देंगे और सबको प्रमुख बाद यहां पर हम आपको यह भी बताएंगे कि Blood donate करने के फायदे क्या होते हैं, और Blood donate करने के नुकसान क्या होते हैं वैसे तो रक्तदान के बहुत कम ही नुकसान है वह भी सुनिश्चित लोगों को ही है सभी लोगों को कोई नुकसान नहीं होता है|

 तो आइए जानते हैं रक्तदान अर्थात ब्लड डोनेशन करने के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी डिटेल में|

Blood donate करने के फायदे

दोस्तों ब्लड डोनेशन करने के वैसे  तो बहुत सारे फायदे अगर हम आपको सभी प्रकार के ब्लड डोनेशन के फायदे बताने लगे तो यह आर्टिकल बहुत लंबा हो जाएगा इसलिए यहां पर हम आपको Blood donate करने के 10 प्रमुख फायदे को बताएंगे जिसे जानने के बाद आपको भी लगेगा कि आप भी अपने जीवन काल में एक से दो बार ब्लड डोनेट जरूर करें|

मोटापा से बचाव 

दोस्तों जब हम रक्तदान करते हैं तो हमारे शरीर से ब्लड की मात्रा घटती है जिससे कि हमारे शरीर में जितने भी एक्ट्रेस मात्रा में कोलेस्ट्रोल होते हैं वह भी बाहर चले जाते हैं जिससे हमारे शरीर का वजन कम होता है अर्थात हमें मोटापा से छुटकारा मिलती है|

 यह हमने आईएमए के एक रिपोर्ट के अनुसार आपको यह जानकारी प्रदान किया है हाल ही में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के एक रिसर्च में यह पाया गया है कि ब्लड डोनेशन करने से जिन व्यक्तियों में मोटापे की बीमारी है उन्हें राहत मिलती है|

Sarkari Express

हॉट और लीवर को स्वस्थ रखने में

जब हम blood donate  करते है,तब हमारे शरीर  से colaostroll  की मात्रा घाट जाती है ,जो की हमारे heart ,liver  के लिए बहुत फायदेमंद होता है ,जिससे हमारा सरीर का heart ,लिवर,लैस महत्वपूर्ण अंक काफी सवस्त रहता है। 

कैंसर से बचाव

ये मै यू ही नहीं कह रहा हु,की blood donate करने से कैंसर का खतरा काम होता है ,हल ही में IMA (इंडियन मेडिकल असेसशन) की द्वाया किये गए एक research  के दायरा ये बात सामने आयी है. 

होता यह है की जब हम blood  donate  करते है ,तब हमारे शरीर में ब्लड सेल काम जाते है जीके चलते हमारे शरीर में new ब्लड सेल बनाते है और उस प्रोसेस में हमारे शरीर का इम्यून पावर बढ़ता है और हमारे शरीर में silver की मात्रा बढ़ जाती है जो की हमारे शरीर को कैंसर से बचाती है. 

आयरन लेबल बैलेंस होता है 

जब हम ब्लड डोनेट करते है , तब हमारे सरीर में अगर आयरन या परिर कोई भी मटेल की मात्रा अधिक होती है ,तो वह बहार चला जाता है,खास कर के आयरन वैसे iron हमारे सरीर के लिए जरुरी है मगर यह हमारे सरीर में जरुरत से ज्यादा बढ़ जाये तो यह बीमारी का रूप ले लेती है,

अगर हम निमियत रूप से blood donate  करे तो हम इस बीमारी का होने का खतरा को काम कर सकते है,औऱ साथ में ब्लड डोनेट कर के लोगो की जान भी बचा सकते है. 

बेहतर ब्लड सरकुलेशन 

दोस्तों हमने पहले ही आपको बताया की ब्लड डोनेट करने से हमारे शरीर के महत्यपूर्ण अंग जाइए की heart ,liver  सवस्त रहते तो इससे जहगीर सी बात है की  ये दोनों अंग हमारे शरीर के अगर सवस्थ रहेंगे तो हमारा blood circulation  भी अच्छा हो जायेगा। 

हार्ट अटैक से बचाव 

Blood donate  करने से हमारे शरीर में कोलोस्ट्रियल की मात्रा घाट जाती है,जिससे heart attack का खता भी  है. 

न्यू ब्लड सेल बनते हैं

जी है जब हम blood  donate  करते है हम्म रे शरीर से ब्लड की थोड़ी कमी हो जाती है जिसे देखते हुए हमारा शरीर तुरंत new blood shell  बनाने लगत है , यह process  हमारे blood  donation  के कुछ घाटे के बाद ही हमारे सरीर में सुरु हो जाता है,

हमारे शरीरं में new blood  shell  का बनाना बहुत ही फायदेमंद होता ही। 

कोलेस्ट्रोल और बीपी कंट्रोल 

जब हम blood  donate करते है हमारे शरीर से क्लोस्ट्रोल की मात्रा घटती है ,जिससे हमारे शरीर का कोलोस्ट्रोल level  control हॉप जाता है और blood donate  करने से blood का circulation ाचा हो जाता है , जिससे हमारा BP (blood pruser ) control में रहता है। 

फ्री हेल्थ चेक अप

जब हम blood  donation  के लिए जाते है , तब blood  लेने वाले डॉक्टर हरे सरीर की जांच कर लेते है की हमारा शरीर सवस्थ्य  है की नहीं तभी अगर हरा शरीर अगर सवस्थ होता है तो वे ब्लड ले लेते है ,इसका हमतब यही है की वे हरे शरीर की जांच करते है ,अर्थात हमारे free health chekup हो जाता है। 

हल्दी ब्रेन 

जब हम blood donate  कर क्वे आते है, तब हमें पता होता है की हम एक अच्छा काम कर के आ रहे है ,जिसे करीब ३. लोगो की जान बच्चे जाएगी ,जो की हमें अंदर से एक एटीएम ख़ुशी प्रदान करती है,जो की हमारे ब्रेन के लिए बहुत फायदे मंद होता है। और हमारा दिमाग मतलब brain को healthy  रखने में बहुत फायदेमंद है। 

आशा करते है की अब आपको पता चल गया होगा की नियमित blood  donate  करने से हमारे शरीर  को क्या लाभ होता है। 

Blood donate करने  के नुकसान

दोस्तों अभी तक हमने जाना है blood donate karanr  के फायदे के बारे में मगर अब हम जानेगे blood  donate  करने के नुकान के बारे में वैसे तो जहा तक blood  donate  करने से हमारे शरीरीर को कोई खाश बहुत बड़ा नुकसान नहीं होता है ,परन्तु  छोटी मोती नुकसान हो सकता ही वो भी तब जब आपका शरीर healthy  नहीं है है तब। 

अगर आपका शरीर 100% healthy  है तो आपको blood  donate  करने से कोई भी नुकसान नहीं होगा है ,वही अगर आपका शरीर में कोई भी बीमारी पहले  आपको ब्लड डोनेशन करने से नुकसान भी हो सकता है। 

Blood donate  करने से निम्नलिखित नुकसान हो सकता ,जो की थोड़े समय के लिए ही होगा। 

चक्कर आना - जो की कुछ लोगो को ही होता ,लगभग 2 % लोगो को ही blood donate  करने के बाद चक्कर अत है ,जो की उनके डर की वजह से ही होता है ,और इससे आपके शरीर को कोई खास नुकसान नहीं होता है। 

थकन महसूस होना - ये बस आपको blood डोनेट के कुछ घंटे के बाद, कुछ घाटों के लिए हो सकत है , क्योकि blood  donate करने  के बाद हमारा शरीर नया खून बनाने में  लगता है ,जिससे हमें थोरा सा थकन महशुस हो सकता है ,तो ये कोई बहुत दिक्कत की बाद नहीं है। 

हमारे हिसाब से यही कुछ प्रमुख नुकसान है , जो थोड़े समय के लिए हमें blood  donate  करने के बाद हो सकत है , जो की बड़ी बात नहीं है। 

अंतिम शब्द blood donate  करने के फायदे और नुक्सन के बारे  में।

आशा करते है , की आपको हमारा artical - blood  donate करने के फायदे और नुकसान पसंद आया होगा ,तो आप हमारे लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ता की उन्हें भी इस प्रकार की महत्यपूर्ण जानकारिय प्राप्त कर सके। 

और है आप भी अपने जीवन कल में काम से काम एक बार blood donate  जरूर करे।