Amazing facts about world in Hindi- दोस्तों अगर आप दुनिया के बारे में कुछ amazing facts  जानना चाहते है  तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है , यहाँ पर हम आपको बहुत ही गजब के amazing facts about world in hindi में देने वाले है ,जो की बिकुल नया हैं और इसे पढ़ने के  मुख से एक ही बात निकले गई  wo my GOAD अविश्वसनीय बात है ये मगर ये सभी बात बिकुल सच है। 

दोस्तों हम सभी जानते है की यह दुनिया रोमांच से भरी हुई है , और बहुत सरे लोग रोमांच के शौकीन भी अगर आप भी रोमांच के  पर आपके लिए हमने यह लेख तैयार किया है, दुनिया के बारे में रोचक जानकारिया देना वाला हु ,जिसे पढ़ने के बाद आप बहुत रोमांच का अनुभव करेंगे। तो चलिए हम जानते है latest amazing facts about world हिंदी में।

Amazing facts about world.

हम आपको बता दे ,यहाँ पर आपको 50 amazing facts about world in hindi की लिस्ट देने वाला है, उसमे बहुत गजब के रोचक जानकारिया लिखी है ,जिससे आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और आपको दुनिया के बारे में कुछ नया जानने को मिलेगा ,तो आप इस लेख को अच्छे से पढ़िए और दुनिया के बारे में जानिए।

 50 Amazing facts about world in hindi ( दुनिया के बारे में रोचक जानकारीयां )

दोस्तों यहाँ पर हम आपको बहुत सरे गजब के amazing facts about world in hindi की लिस्ट दी  है जिसमे आपको बहुत गजब से रोचक जानकारिया दुनिया के बारे में मिलने वाला है ,  knowledge bank बढ़गे , साथ में आपको इस लेख को पढ़ने के बाद रोमांच मिलेगा।

दोस्तों आप इस रोचक जानकारिया को पढ़ कर जरूर बताना की आपको कोण सा amazing fact about worl आछा लगा जरूर बताना।

  1.  क्या आप जानते हैं, सबसे पहले डॉक्टरों ने पट्टी बनाने के लिए स्पाइडर वेब्स का इस्तेमाल किया था ,अर्थात मकड़ी की जाली का|
  2. जर्मन चॉकलेट केक का नाम एक जर्मन लड़का सेम जर्मन के नाम पर रखा गया है, ना कि जर्मनी देश के नाम पर|
  3.  वेंडिंग मशीन से प्रति वर्ष सार्क की तुलना में ज्यादा लोग मर जाते हैं|
  4. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ग्रह पर जितने  जीव रहते हैं ,उससे कहीं ज्यादा  जीव आपकी त्वचा पर रहते हैं|
  5.  क्या आप जानते हैं प्रतिदिन 60 टन से भी अधिक ब्रह्मांडया धूल पृथ्वी पर गिर जाते हैं ,और जितने भी सांस लेने वाले जीव है वह सांस में उन धूल को लेते है जनमे से बहुत सारे धूल किसी तारा और किसी ध्रुव का हिस्सा कभी रहा हुआ होगा|
  6.  प्राणी जो दुनिया में सबसे अधिक इंसान को मारता है वह    मच्छर है|
  7. औसतः एक बच्चा हर रोज 400 प्रश्न पूछता है|
  8.  व्यस ऊंट सिर्फ 13 मिनट में 30 जार पानी पी सकते है अर्थात 113 लीटर पानी एक बार में|
  9. क्या आप जानते हैं अंग्रेजी वर्णमाला में सबसे अंतिम में जोड़ा गया अक्षर Z नहीं बल्कि j था।
  10. एक सुतुर मुर्ग अंडा 24 चिकन अंडे के बराबर होता है|
  11.  इस धरती पर सभी चीटियों का वजन को मिला दे तो सभी इंसानों के वजन से कहीं ज्यादा होगा|
  12.  आपको यह जानकर हैरानी होगी की रंगीन टीवी के आविष्कार से पहले 75% लोगों ने कहा कि वह सपने ब्लैक एंड वाइट में देखते हैं और अभी मात्र 12 परसेंट लोग ही कहते हैं कि वह सपना ब्लैक एंड वाइट में देखते हैं|
  13. क्या आप जानते हैं कि बाघों में और घरेलू बिल्लियों के डीएनए में 95%  same मिलते  हैं।
  14. क्या आप जानते हैं यदि हमारा मानव मस्तिष्क एक कंप्यूटर होता तो यह प्रत्येक घंटे 32 बिलियन ऑपरेशन कर सकता|
  15. क्या आप जानते हैं कि मानव शरीर का लीवर शरीर के  कृत्रिम भाग को पूरी तरह से पुनः बना सकता है|
  16. घास दुनिया का सबसे सफल पौधा है जो कि पूरी पृथ्वी का 25% भाग को कवर किया और साथ में घास सबसे ज्यादा जीवो को पेट भरने के काम आता है|
  17.  मछलियों की बारिश एक वार्षिक घटना है जो कि होलडुराम शहर यूरो में हर वर्ष होती है।
  18. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जापान में टीचर और छात्र एक साथ मिलकर पूरे क्लास की सफाई करते हैं।
  19. सूर्य की एक ओर से दूसरी सतह तक ट्रैवल करने में एक फोटोन को  कम से कम 2 लाख साल लग जाते हैं।
  20. एक  बार चार्ली चैपलिन , चार्ली चैपलिन जैसे दिखते हैं प्रतियोगिता में प्रवेश किया तो खुद चार्ली चैपलिन तीसरे स्थान पर आये।
  21. आपको जानकर हैरानी होगी की कैद में कौवे तोते से ज्यादा सीख कर हमसे बातें कर सकते हैं।
  22.  यूनाइटेड स्टेट की रिपोर्ट के मुताबिक 2050 तक दुनिया का सबसे बूढ़ा देश होगा जिसकी आबादी का 40% लोग 60 वर्ष से अधिक के होंगे|
  23. सूडान मे रक्त दाताओं को उनके रक्त का उपयोग होने पर धन्यवाद मैसेज प्राप्त होता है |
  24. कागज के टुकड़े को 42 बार मोड़  कर चंद्रमा तक पहुंच जाएगा।
  25. 1972 तक श्रीलंका का नाम सिलोन था जिसे बदलकर लंका कर दिया गया और वर्ष 1978 में इसके आगे सम्मान सूचक शब्द श्री जोड़कर श्रीलंका कर दिया गया ।
  26. दोस्तों दुनिया में सिर्फ कतर ही एक एसा देश है जहां की सड़के नीली रंग की होती है ,ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कतार एक बहुत ही गर्म इलाका है और साइंटिफिक रीजन है कि नीला रंग गर्मी को सोख लेता है।
  27. ऑक्टोपस एक ऐसा जीव है जिसके 3 हृदय होते हैं।
  28. दुनिया में सिर्फ पोलैंड के क्रोकेड फॉरेस्ट में ही ऐसे पेड़ पाए जाते हैं जो कि उगने के बाद कर्व पूरी 90 डिग्री तक हो जाते हैं।
  29. दुनिया मे  सिर्फ एक ही वर्ड ऐसा है जिसमें वावेल्स का उपयोग नहीं हुआ है वह वर्ड है रिदम Rhythm.
  30. फ्रांस में एक नियम है इसके मुताबिक सुपर मार्केट में चाहे वो कोई भी सुपरमार्केट हो खाना बर्बाद नहीं कर सकता अगर वो  खाना कुछ दिन बाद खराब होने वाला है, तो  या तो उसे डाइजेस्ट कर देना  होगा, या फिर उसे गरीबों को दान दे देना होगा।
  31. यूरोप का सबसे आबादी वाला देश जर्मनी है जिसकी आबादी 8.20 करोड़ है दोस्तों आपको बता दें इतनी आबादी तो हमारे भारत के 1 राज्य मध्यप्रदेश की बराबर है।
  32.  दोस्तों दुनिया का सबसे लंबा स्टेट हाईवे आस्ट्रेलिया  में है जो कि  14500 किलोमीटर का है , जिसका नाम हाईवे वन है।
  33. दोस्तों अगर आपको हम बता दें कि आप जानवरों के नाम तो जानते है मगर हम  आपसे  कुछ जानवरों के ग्रुप के बारे में बता रहे हैं ।ग्रुप ऑफ़ ही  हिप्पोपोटामस को हम क्रॉप कहते हैं, ग्रुप ऑफ ज़ेबरा को जेल कहते हैं, ग्रुप ऑफ़ काऊ को मर्डर कहते हैं, ग्रुप ऑफ जिराफ को टावर कहते हैं।
  34. दोस्तों यूट्यूब का एक्टिव यूजर एक बिलियन है ,फेसबुक का एक्टिव यूजर 1.8 बिलियन है ,इंस्टाग्राम का एक्टिव यूजर 600 मिलियन है ,ट्विटर का एक्टिव यूजर 319 मिलियन है।
  35. दोस्तों आपको बता दें कि हमारा मुंह 1 दिन में 1 लीटर स्लाइवर प्रोड्यूस करता है।
  36.  दोस्तों हम सभी ताजमहल के बारे में जानते हैं और ताजमहल से बहुत ही रूबरू भी है पर हम आपको बता दें कि ताजमहल को बनने में 21 साल लगे थे जी हां दोस्तों 21 साल। ताजमहल को बनाने की शुरुआत 1632 से चली थी जोकि 1653 में खत्म हुई।
  37. दोस्तों दुनिया का सबसे लंबा टेनिस मैच 2010 में खेला गया था ,जो कि 3 दिन तक 11.5 घंटे खेला जाते थे।
  38. दोस्तों दुनिया में सबसे बड़ी आंखों वाला जीव का नाम कोरियल क्विल है ,जो कि एक समुद्री जीव है जिसकी आंखें 11 इंच की होती है।
  39. खरगोश खुली आंख के भी सो सकता है वह ऐसा इसलिए करके सोता है कि कोई भी उसका शिकार ना कर सके इसे हम helf sleep  भी कह सकते हैं।
  40. दोस्तों दुनिया का सिर्फ अंटार्टिका कॉन्टेंट ही एक ऐसा जगह है जहां पर मकरिया नहीं पाए जाते हैं।
  41. दोस्तों हम आपको एक गजब का फैक्ट बताने जा रहे हैं चीता कंजर्वेशन फंड से पहले चीता की संख्या एक लाख के करीब थी ,जो कि अभी पूरी ग्लोबल में चीता की संख्या मात्र 7100 बचे है।
  42.  दोस्तों हम आपको बता दें कि आप ट्रैफिक जाम से तो परेशान होंगे लेकिन हम आपको एक ऐसी ट्रैफिक जाम बता रहे हैं, जो कुछ घंटों के लिए नहीं बल्कि कुछ दिनों के चला था ,जी हां दोस्तों एक ऐसा ही ट्रैफिक जाम 2010 में बीजिंग शहर में लगी थी जो कि 60 माइल्स लंबा चला गया था और यह ट्रैफिक 12 दिनों तक लगी हुई थी।
  43. दोस्तों हम आपको बता दें कि बाघों के  जो पैटर्न होता Hai vah Anomalous hota hai jo ki ek bagh ka dusre Bhag Se Kabhi Nahin Milta Hai.
  44. दोस्तों आपको क्या लगता है कि चश्मा का अविष्कार इंसानों को आंखों को धूप से बचाने के लिए किया गया है ,तो बिल्कुल गलत चश्मा का अविष्कार चाइना में सबसे पहले हुआ था वह भी जजो को अपने आंखों की इमोशन को छुपाने के लिए ब्लैक गोगल्स का यूज करने के लिए।
  45. दोस्तों दुनिया का सबसे बड़ा गड्ढा रूस में है जो कि पूरी पृथ्वी का सबसे बड़ा मानव निर्मित गड्ढा  है|
  46.  दोस्तों अगर हम एक मनुष्य की जितनी भी नारियां है उसे अगर हम निकाल दे तो पूरी पृथ्वी को तीन चक्कर हम लपेट सकते हैं।
  47. दोस्तों पूरी दुनिया के लिए बरमूडा ट्रायंगल एक रहस्य  है ,जहां पर आज तक जो भी गया वह कभी वापस ना आ सका।
  48. दोस्तों दुनिया में स्विट्जरलैंड ही एक ऐसा देश है ,जो कि कभी भी किसी भी वर्ड वॉर में शामिल नहीं हुआ साथ में कभी भी किसी भी पॉलिटिकल इवेंट में शामिल नहीं हुआ।
  49. दोस्तों जब नासा ने अपना एक रॉकेट को सूर्य की अध्ययन करने के लिए भेजा था तो जब वह सूर्य की तरफ बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा था तब वहां से एक साउंड प्रोड्यूस हुआ था, जो  साउंड बिल्कुल ओम से मैच करती है और उसी के कुछ समय  के बाद उनका रॉकेट ब्लास्ट कर गया था।
  50. दोस्तों बकरिया की आंखो  की पुतली आयताकार होती है।

final words on amazing facts about worlds in Hindi 

दोस्तों हम आशा करते है,की आपको हमारा आर्टिकल amazing facts about worlds in Hindi  पसंद आया होगा ,और हमारे इस लेख से आपको बहुत कुछ  मिली होगी तो आप हमारे इस लेख को जायदा से  लोगो पास शेयर करे।

दोस्तों अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो और आप दुनिया के बारे में और भी रोचक तथ्य को जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं|