Amazing facts about Dog in hindi( कुत्तों के बारे में रोचक जानकारी ) आज के इस लेख में मैं आपको कुत्ते के बारे में कुछ ऐसे रोचक जानकारियां देने वाला जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे और आज तक शायद ही आपने कुत्तों के बारे में इस प्रकार की रोचक तथ्य जाने होंगे तो चलिए जानते हैं Amazing facts about Dog in hindi

Amazing facts about Dog in hindi ( कुत्तों के बारे में रोचक जानकारी )

दोस्तों हम सभी यह तो जानते हैं कि कुत्ते बहुत ही वफादार जानवर है ,लेकिन आज हम आपको कुत्ते के बारे में कुछ ऐसी जानकारी बताएंगे जिसे जानकर आप कुत्तों की स्ट्रेंथ का पता कर सकते हैं ,,साथ में ही अगर आप कुत्तों के प्रेमी हैं तो आप Amazing facts about Dog in hindi को जरुर पढ़े। 

also read

50+ हैरान कर देने वाला रोचक तथ्य दुनिया के बारे में -

30+  सांपो के बारे में रोचक जानकारी-

20+  बिहार के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में-

100+ amazing facts about mosquito in hindiabout-wildlife-biology

1.दुनिया मे कुत्ते के कितने प्रजातियां पाई जाती है?

  • दुनिया मे कुत्तो के कुल 340 प्रज्तिया पाई जाती है।
2.दुनिया के सबसे बड़े और छोटे कुत्तो के प्रज्तियो का नाम क्या है?
 
  • दुनिया का सबसे छोटे कुत्तो की प्रजाति का नाम चिउहा डॉग्स है,और दुनिया की सबसे बड़ी प्रजातियों के कुत्तो का नाम great den है।
 
3.कुत्तों का identification क्या है?
 
  • दोस्तो जैसे इंसानो का spesial identification finger प्रिंट है उसी प्रकार कुत्तों का identification उनका नोज प्रिंट है,जो कि सभी कुत्तों का अलग-अलग हित है।
 
4.कुत्तों का smaleing (सुंघाने) का पावर 
 
  • कुत्तो की सूंघने की सकती 125milion से 300milion seant risepter तक होता है ,जो कि हम human  के सूंघने की सकती से 40 गुना ज्यादा है।
 
5.कुत्तो का पंजा के बारे में
 
  • कुत्तो के पंजों में एक smale आता है,जो कि कुत्तो के पंजों में उपस्थित swet glames के present होने के कारण आती है ,जिसके कारण उनके पंजे में पसीना आती है जो उन्हें गर्मियों में चले में आसानी होती है।
 
6.कुत्ते दुनिया की किस रंग में देखते है?
 
  • बहुत लोगो का मानना है dog सिर्फ black और white देख सकते है लेकिन हैं आपको बता दे कि डॉग blue ओर yellow रंगों को भी देख सकते है।
 
7.कुत्तों का sence of taiming
 
  • जी है दोस्तो कुतो का भी sence of taiming होता है ,जिससे कुत्ते टाइमिंग का पता लगा लेते हैं जिससे कि उनका ब्रेकफास्ट का टाइम उनका घूमने का टाइम इत्यादि। 
 
 8.कुत्तों  का hearing power
 
  • कुत्तों का सुनने की शक्ति हम इंसानों से 4 गुना ज्यादा होता है हम इंसान जहां 64 Hz से 23 thousands Hz सुन सकते हैं तो वही कुत्ते 67 Hz से 45 thousands Hz को आसानी से सुन सकते हैं|
 
9.कुत्तों का feeling sense
 
  • दोस्तों कुत्तों का फीलिंग सेंस भी बहुत ही मजबूत होता है क्योंकि  wo हम इंसानों का फीलिंग को आसानी से समझ लेते हैं जैसे कि अगर कोई इंसान दुख में है, तो उस समय आपके पालतू कुत्ते भी मायूस देखेंगे अगर जिस समय आप प्रसन्न रहेंगे खुश रहेंगे तो आपके कुत्ते भी उसी प्रकार का व्यवहार आपके साथ करेंगे। 
 
 10.कुत्ते जिस स्थान पर सोने जाते हैं वहां वह पहले गोल गोल राउंड क्यों लगाते हैं? 
 
  • कुत्ते जब सोने जाते हैं ,तो वह अपने सोने के स्थान पर पहले गोल-गोल घूमते हैं क्योंकि कुत्ते सिकुड़ कर सोते हैं ,और वह गोल-गोल घूम कर अपने स्थान को सिकुड़ कर सोने लायक पहले बनाते हैं, उसके बाद वह वहां सोते हैं ,साथ में वह सिकुड़ कर इसलिए सोते हैं, :क्योंकि वह जब सिकुड़ कर सोते हैं तो उनका स्टमक जो होता है वह पूरी सेफ्टी में होती है। 

 final words on Amazing facts about Dog in hindi

दोस्तों आपको हमारे एक आर्टिकल (Amazing facts about Dog in hindi) से कैसा एक्सपीरियंस मिला आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका कमेंट ही हमारा मेहनत का फल है। dosto agar apko hamara artical pasand aaya hoga to ap hamare is artickal ko apne dosto ke sath jarur shere kare.