Affiliate marketing क्या है? Affiliate marketing कैसे शुरू करें? Affiliate marketing के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में 2022

दोस्तों आपको पता नहीं कि Affiliate marketing क्या है और Affiliate marketing कैसे शुरू करें तो यह लेख आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक होने वाला है यहां पर मैं आपको Affiliate marketing से जुड़ी सारी जानकारियां हिंदी में देने वाला हूं और यहां पर मैं आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने की कुछ टेक्निक्स भी शेयर करूंगा।

Affiliate marketing क्या है
Affiliate marketing क्या है?

घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके में एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बेस्ट तरीका में से एक माना जाता है इसके थ्रू आप आसानी से घर बैठे महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं बस आपको इसके बारे में जानना एवं इसे करने के बारे में नॉलेज प्राप्त करना होगा और आप आसानी से Affiliate marketing कर सकते हैं और महीनों के लाखों रुपए कमा सकते हैं ।

 

तो चलिए जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में हिंदी में बिना समय बर्बाद किए और आज हम सीखते हैं Affiliate marketing कैसे किया जाता हैं, अथवा मैं अपना Affiliate marketing का एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर करूंगा।

 

Affiliate marketing क्या है? Affiliate marketing meaning in Hindi.

 

ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट जैसे कि Amazon Flipkart, Snapdeal, aJo,mintra etc. यह सभी वेबसाइट Affiliate Program चलाती है, जिसे join करके कोई भी व्यक्ति यहां पर बिकने वाली किसी भी सामान को अपने Affiliate link के द्वारा बेच सकते हैं जिसके बदले यह कंपनियां उनको कमीशन के रूप में पैसे देती है, जो कि हर प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग होती है जिसे Affiliate marketing कहा जाता है।

 

Affiliate marketing क्या है- एफिलिएट मार्केटिंग एक मार्केटिंग का तरीका है जिसमें लोग किसी भी ऑनलाइन सेलिंग प्रोडक्ट को प्रमोट करके कमीशन प्राप्त करते हैं अथवा ऑनलाइन प्रोडक्ट को रीसेल करके मॉर्निंग कर पाते हैं जिसे Affiliate marketing कहा जाता है।

 

यह भी जाने –

 

Trusted पैसा कमाने वाला Games

 

घर बैठे खुद का फ़्री में ऑनलाइन वेबसाइट कैसे बनाएं।

 

ऑनलाइन पैसा कमाने वाला ऐप जिसमें आप घर बैठे महीने के 10 से 20,000 रूपया कमा सकते हैं।

 

Affiliate marketing meaning in Hindi- एफिलिएट मार्केटिंग (advertising model) प्रचार करने की विधि है, जिसमें कोई बड़ी कंपनियां अपनी (online/offline selling product) प्रोडक्ट को अधिक से अधिक कस्टमर के पास पहुंचने के लिए तीसरे व्यक्ति (third person) की उपयोग करती है,जो उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करके सेल बढ़ा सकें और उसे बदले में कंपनी प्रॉफिट के 5 to 20% परसेंट कमीशन प्रोवाइड करती है।

 

एफिलिएट मार्केटिंग को अगर हम और आसान भाषा में समझे तो दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग का प्रक्रिया है जिसमें आप दूसरे के प्रोडक्ट को permote करके सेल कर सकते हैं जिसके बदले आपको कमीशन मिलते हैं ।

 

तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है अब हम आगे जानेंगे कि Affiliate marketing कैसे किया जाता है।

 

Affiliate marketing कैसे काम करता है? Working principle of affiliate marketing.

 

Affiliate marketing कैसे शुरू करें?
Affiliate marketing कैसे शुरू करें?

 

जब आप Affiliate program join करते हैं तब आपको एक unique लिंक दिया जाता है जिसे Affilate link कहा जाता है जो हर एक प्रोडक्ट को बेचने के लिए अलग-अलग होती है।

 

जब आप अपने Affilate link को अपने Bloog,website ,youtube,social media के द्वारा लिंक को शेयर करते हैं और जब इस लिंक को क्लिक करके लोग कोई भी सामान को आपके लिंक पर क्लिक करके खरीदते हैं, तो एक सेल काउंट होता है जिसके बदले आपको पैसे मिलते हैं।

 

Affiliate marketing के पूरे प्रक्रिया में 3 लोग शामिल होते हैं।

 

#1.Product maker or seller- वह व्यक्ति या कंपनी जो अपने सामान को बेचना चाहता है, उसे सेलर कहते हैं यह कोई भी हो सकता है प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी या फिर ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी जैसे कि amazone,flipkart इत्यादि।

 

#2.Affiliate marketer– वह व्यक्ति जो इस सामान का प्रचार करता है उसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

 

#3.consumer- वह व्यक्ति जो एफिलिएट मार्केटिंग के लिंक के द्वारा सामान को खरीदा है उसे कंजूमर कहा जाता है।

 

जब कोई प्रोडक्ट कंज्यूमर खरीद लेते हैं उसके बाद उस प्रोडक्ट के प्रॉफिट को प्रोडक्ट सेलर और Affiliate marketer दोनों आपस में बांट लेते हैं।

 

Affiliate marketing कैसे शुरू करें? How to start affiliate marketing in Hindi pdf.

 

दोस्तों Affiliate marketing शुरू करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको बस किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली वेबसाइट के Affiliate program join करना है और Affilate link बनाकर वहां के प्रोडक्ट को बेचना है तो चलिए जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के बारे में पूरी डिटेल में और समझते हैं कि आप लेट मार्केटिंग कैसे शुरू किया जाता है।

 

♠1.Affilate marketing शुरू करने के लिए सबसे पहले Affiliate program join करें।

 

दोस्तों लगभग लगभग जितने भी बड़ी वेबसाइट जो ऑनलाइन समान sell है वह सभी Affiliate program ए फ्लैट प्रोग्राम को ज्वाइप्रोवाइड करती है आपको बस उन वेबसाइट में जाकर एफिलिएट प्रोग्राम नामक लिंक पर क्लिक करके Affiliate program join करना है।

 

जैसे कि अगर आप ऐमेज़ॉन पर जाएंगे तो आपको ऐमेज़ॉन वेबसाइट की फूटर में आपको ज्वाइन एफिलिएट प्रोग्राम का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप बेसिक इनफार्मेशन फिलिप करके उसे ज्वाइन कर सकते हैं।

 

इसी प्रकार आप को लगभग लगभग सभी ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट में एफिलिएट प्रोग्राम का ऑप्शन मिल जाएगा आप उन में जाकर ज्वाइन कर सकते हैं अर्थात अपना खुद का एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं जो कि एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने की सबसे पहली सीढ़ी मानी जाती है।

 

♠2.Affiliate program join करने के बाद समान का Affiliate link बनाएं।

 

दोस्तों जैसे ही आप किसी भी वेबसाइट में Affiliate program join कर लेते हैं, उसके बाद आपको वहां पर किसी भी सामान को बेचने के लिए सबसे पहले उस सामान के लिए एक unique लिंक बनानी होती है जिसे Affiliate link कहते हैं उसके बाद ही आप उसे प्रमोट करके बेचेंगे तो आपको उसके बदले पैसे मिलेंगे।

 

तो दोस्तों जैसे ही आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते हैं उसके बाद आपको वहां पर किसी भी सामान को बेचने के लिए सर्वप्रथम उस सामान का एफिलिएट लिंक बना लेना है उसके बाद उसे बेचना है।

 

♠3.Affiliate link बनाकर उसे प्रमोट करें और प्रोडक्ट सेल करें।

 

दोस्तों जैसे ही आप किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बना लेते हैं उसके बाद आप उस प्रोडक्ट को कहीं पर भी प्रमोट करके उसे बेच सकते हैं जिसके बदले वह कंपनी आपको कमीशन देगी।

 

ध्यान रखें कि आप जो भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं या फिर बेचने जा रहे हैं उसका एफिलिएट लिंक आपका होना चाहिए तभी आपको कमीशन मिलेगा और प्रोडक्ट बिकने के बाद ही आपको कमीशन प्राप्त होगा जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर पा सकते हैं।

 

Amazon में Affilate marketing कैसे करें अथवा एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कैसे करें।

 

दोस्तों ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट में amazone निया की सबसे बड़ी वेबसाइट है जो कि पूरी दुनिया में अपने सर्विस के द्वारा जानी जाती हैं अगर आप Amazon में Affilate marketing करना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि Amazon में Affilate marketing कैसे किया जाता है और ऐमेज़ॉन में एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कैसे किया जाता है तो यहां पर आपको ऐमेज़ॉन में एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के तरीके एवं एफिलिएट मार्केटिंग करने के तरीके बताए गए हैं उसे ध्यान पूर्वक पढ़ ले।

 

#1.सबसे पहले Amazon के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएं।

 

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में जाकर ऐमेज़ॉन सर्च करके ऐमेज़ॉन के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।

 

#2.Amazon के वेबसाइट में नीचे footer में ज्वाइन एफिलिएट प्रोग्राम पर क्लिक करें।

 

amazone affilate marketing

 

दोस्तों जैसे ही आप ऐमेज़ॉन के वेबसाइट में जाएंगे उसके बाद आपको फूटर में चले जाना है जहां पर आपको ज्वाइन एफिलिएट प्रोग्राम का एक ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

 

#3. Amazon affiliate program को join करें।

 

दोस्तों Amazon affiliate program वाले लिंक पर क्लिक करके और उस प्रोग्राम को ज्वाइन कर ले और वहां पर अपना एक अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट बना ले।

 

#4.Amazon affiliate लिंक बनाकर सोशल मीडिया वेबसाइट या यूट्यूब पर प्रमोट करें।

 

जैसे ही आप ऐमेज़ॉन में अपना ऐमेज़ॉन एफिलिएट अकाउंट बना लेते हैं तो आपको एक यूनिक लिंक मिलता है जिसे Amazon affiliate लिंक कहा जाता है और आप जब भी कोई प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट अकाउंट के द्वारा प्रमोट करते हैं तो आपको हर एक प्रोडक्ट के लिए एक यूनिट लिंक मिल जाता है आपको बस उस लिंक के द्वारा ऐमेज़ॉन में लोगों को भेजना है जो वहां पर आपके लिंक से जाएं और वहां पर कुछ भी वह सामान खरीदें जिसके बदले आपको ऐमेज़ॉन कमीशन देगी।

 

Affiliate marketing करने के फायदे।

 

दोस्तों Affiliate marketing करने के बहुत सारे फायदे हैं,आपको कुछ बहुत ही बेहतरीन फायदे के बारे में बता देता हूं जिसे जानने के बाद आपको मिलेगा कि आप आज से ही Affiliate marketing करना शुरू कर देंगे और करेंगे भी क्यों नहीं क्योंकि इतना बेहतर और इतना आसान है कि कोई भी व्यक्ति से कर सकता है।

 

1.Affiliate marketing के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करने की कोई आवश्यकता नहीं है, ।

 

2.घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।

 

3.आप अपने मन मुताबिक काम कर सकते हैं टाइम की कोई पाबंदी नहीं है।

 

4.आप किसी भी समय किसी भी स्थान से काम कर सकते हैं।

 

5.आप इसे पार्ट टाइम जॉब की तरह भी कर सकते हैं।

 

6.यहां पर आपका कोई बॉस नहीं होता है आप खुद ही बॉस होते हैं।

 

7.Affiliate marketing में आप जितना प्रोडक्ट सेल करेंगे आपको उतना अधिक पैसा मिलेगा।

 

8.यहां पर पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है, जितना काम इतना ज्यादा पैसा।

 

Conclusion-

 

तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि Affiliate marketing क्या है?, Affiliate marketing कैसे शुरू करें?, Affiliate marketing कैसे काम करती है?, Affiliate marketing करने के क्या फायदे हैं? आदि जो की Affilate marketing से जुड़ी हुई है आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी।

तो आप इस प्रकार के नॉलेज को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो सके और वह भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सके।

 

5 thoughts on “Affiliate marketing क्या है? Affiliate marketing कैसे शुरू करें? Affiliate marketing के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में 2022”

Leave a Comment