1 unit me kitna blood hota hai? one unit blood in ml/ak unit blood in gm,ek unit blood price in 2024.

4.3/5 - (21 votes)

1 unit blood in ml – आपने कभी ना कभी अपने फ्रेंड या फिर किसी रिश्तेदार से यह जरूर सुना होगा कि उसे एक unit blood की जरूरह है ,या  आज उसने  1 unit blood donate किया है , तो आपके मन में यह जरूर चलता होगा कि आखिरकार 1 unit me kitna blood hota hai? अगर आपको भी पता नहीं है कि ak unit me kitna gram khoon hota hai अपनी जगह पर है क्योंकि यहां पर मैं आपको बताऊंगा की 1 unit me kitna gram or kitna ml blood hota hai रक्तदान से संबंधित पूरी जानकारी दूंगा।,

1 unit me kitna blood hota hai
1 unit me kitna blood hota hai

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि अगर आप अपने जीवन में मात्र एक ही उठकर रक्तदान करते हैं तो आपके द्वारा किए गए मात्र एक यूनिट ब्लड डोनेशन से करीब 3 लोगों की जान बचाई जाती है। अभी भारत में ज्यादातर  यंग लोग ही रक्तदान कर रहे हैं और कुछ लोगों को यह पता नहीं होता है कि 1 unit me kitna blood hota hai जिसके चलते वह एक यूनिट ब्लड डोनेट करने से डरते हैं तो यह जानकारी ले।.

अगर आप भी ब्लड डोनेट करने को सोचते हैं पर आप सोच रहे की अगर आप 1 unit blood donate करें मर आप  confused है, कि अगर आप ब्लड डोनेट करेंगे तो आपके शरीर पर कोई बुरा प्रवाह तो नहीं पड़ेगा तो आज आपको blood donate karne ke fayde भी बटुगा ताकि आप भी ब्लड डोनेट करके 3 लोगो की जान बचा सके।

भारत में blood की कितनी जरुरत है ?

दोस्तों भारत में प्रतिवर्ष करीब 4 करोड़ यूनिट ब्लड की आवश्यकता पड़ती है परंतु हमारे देश में मात्र 40 lakh  यूनिट ब्लड उपलब्ध है मतलब आवश्यकता से 10 गुना कम, प्रतिवर्ष लाखों लोग  ब्लड की कमी के चलते अपनी जान गवा बैठते हैं इसलिए अपने जीवन काल में एक बार रक्तदान जरूर करें। 

1 unit me kitna blood hota hai ? 1 unit blood in ml/gm.

आप जब भी  ब्लड डोनेट करने जाते हैं तो आप हमेशा देखते हैं कि ब्लड को ML या Kg. में नहीं यूनिट में नापा जाता है तो अब हम जानते हैं कि आखर कर 1 unit me kita blood hota hai.

 1 unit blood=450ml=477gm=0.477kg. 1 unit blood is equals to 450 ml that means 477 gm blood and 1 unit blood in kg-0.477kg blood.

एक सवस्थ आदमी के शरीर में कितना खून होता है ?

एक स्वस्थ आदमी के शरीर में करीब 5 से 6 लिटर ब्लड होता है जिसका मतलब है एक हेल्दी आदमी के शरीर में करीब 12 से 15 यूनिट ब्लड होता है। जिन व्यक्ति  के शरीर में 8 यूनिट से जायदा ब्लड होते है वो ब्लड डोनेट कर सकते हैं क्योकि इतना ब्लड हमारे शरीर बनाने के लिए पर्याप्त है।

तो दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा कि 1 unit me kita blood haoat hai, अब अगर आप 1 यूनिट ब्लड डोनेट करते हैं उसका मतलब होता ही कि अपने 450 Ml ब्लड डोनेट किया है जो है कि पूरी दुनिया की किशी 3 लोग की जान बचने में सक्षम है, तो अब आपको पता चल गया होगा कि आपका 1 unit blood donation का कितना महत्व है।

एक स्वस्थ आदमी के शरीर में करीब 5 से 6 लिटर ब्लड होता है जिसका मतलब है एक हेल्दी आदमी के शरीर में करीब 12 से 15 यूनिट ब्लड होता है। जिन व्यक्ति  के शरीर में 8 यूनिट से जायदा ब्लड होते है वो ब्लड डोनेट कर सकते हैं क्योकि इतना ब्लड हमारे शरीर बनाने के लिए पर्याप्त है।

also read.

best health insurance provides karne wala company.

dimag tej karne ka tarika.

blood donation benefits in Hindi- advantage of blood donation.

दोस्तों आपके मन में ये जरूर चलता होगा कि अगर आप ब्लड डोनेट करेंगे तो आपको कोई नुक्सान तो नहीं होगा तो मैं आपको बता दूंगा कि Blood donate करने से कोई खास नुकसान नहीं होता है, जहां तक ​​कि आपको बहुत सारा फयदा होता ही, इसी लिए मैं आपको blood donation se hone wale fayde के बारे में बताने वाला हूं।

  1. आपका ब्लड प्यूरीफाई होता है।
  2. आपके शरीर में नया Blood shell  बनते ही जिसे आपके शरीर में ताजगी आती है।
  3. आपके चेहरे पर चमक लाएगा।
  4. शोध  में ये पाया गया है, कि जो लोग नियमित ब्लड डोनेट करते हैं उनको कैंसर का खतरा 50% तक कम हो जाता है।
  5. थोड़े समय के लिए आपके शरीर का वर्क लोड कम होता है।
  6. आपको हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाएगा क्योकि ब्लड डोनेट करने से ब्लड ठीक होता है।

blood donate kon kar sakta hai?blood donation karne ki yogyata.

दोस्तो अब आपको पता  चल गया की 1 unit me kityna blood hota hai और ब्लड डोनेशन के फायदे तो ये सब जानने के बाद आप भी Blood donation के बारे में सोच रहे हैं तो बिल्कुल सही है।  मगर उससे पहले आपको ये जनाना जरूरी है कि Blood donate कौन कर सकता है, ब्लड डोनेशन के लिए योग्यता है ताकि आपको ब्लड डोनेशन कैंप में जाने के बाद परेशानी न हो या आपको पता चल जाए कि आप ब्लड डोनेट कर सकते हैं कि नहीं।

  1. ब्लड डोनेट करने के लिए आपका उम्र 18 साल होना जरूरी है।
  2. ब्लड डोनेट करने के लिए आपका वजन कम से कम पुरुष = 48kg  महिला = 45kg  होना आनिवार्य भाई।
  3. आपका शरीर healthy होना आवासीय है।
  4. अपका body tem,BP सारा कुछ normal होना चाहिए।
  5. आपको किसी भी बीमारी से संक्रमित ना हो तभी आप ब्लड डोनेट कर सकते हैं।

blood donate karne ke bad kya kare?

दोस्तों जब भी कि इंसान  first time ब्लड डोनेट करता है, तो उसे लगता है कि उसके शरीर में ब्लड कम गया है तो वो ज्यादा खाना खाने लगते हैं, आदि चीज करने लगते हैं या बहुत कोई तो कन्फ्यूज्ड हो जाता है कि ब्लड डोनेट करने के बाद क्या करे क्या न करे तो मैं उन लोगो को बता दूं।

=jab ap blood donate kar ke aate hai to apko kuch nhai karana hai bas 1 glass watter or thora sa fruits lena agar ap nahi bhi lete hai tab bhi ki dikkat nahi hai apko am logo ki tarah normal rahana hai tainson lene ki koi bhi aawayskta hai.

जब आप ब्लड डोनेट कर के आते हैं, तो आपको कुछ नहीं करना है बस 1 ग्लास वाटर और थोरा सा फ्रूट्स लेना है , अगर आप नहीं भी लेते हैं तब भी कि तकलीफ नहीं है आपको आम लोगों की तरह नॉर्मल रहना है tainson लेने की कोई भी जरुरत नहीं है, जहा तक रक्त बनाने की प्रक्रिया है वो कुछ minuts के बाद ही आपके सरीर में चालू हो जाता है। 

मतलब ब्लड करने के बाद आपको एक नॉर्मल लोगो की तरह ही रहना है, आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत है।

1 unit blood ki kimat in 2023 .price of 1 unit blood in 2023 .

दोस्तो ब्लड कोई बिकाऊ चीज नहीं है ये एक लाइफ सेविंग प्रोडक्ट है इसे लोग एक्सचेंज करते हैं मतलब किसी को 1 यूनिट ब्लड चाहिए तो उसे एक यूनिट ब्लड डोनेट करना पड़ता है , तब जाके आपको 1 यूनिट ब्लड मिलता  है, हमारे  हिसाब से ब्लड की कीमत ब्लड है। 

1 unit blood price=1 unit blood.

conclusion.

दोस्तों मुझे पूरा भरोसा है कि आपको यह पता चल गया होगा कि “1 unit me kitna blood hota hai” या आर्टिस्टिक को पढ़ने के बाद आपको ब्लड से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त होगी।

तो आप हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर shere करें ताकि उन्हें भी इस प्रकार की महतवपूर्ण जानकरी मिल सके।

दोस्तों भारत में प्रतिवर्ष करीब 4 करोड़ यूनिट ब्लड की आवश्यकता पड़ती है परंतु हमारे देश में मात्र 40 lakh  यूनिट ब्लड उपलब्ध है मतलब आवश्यकता से 10 गुना कम, प्रतिवर्ष लाखों लोग  ब्लड की कमी के चलते अपनी जान गवा बैठते हैं इसलिए अपने जीवन काल में एक बार रक्तदान जरूर करें। 

4 thoughts on “1 unit me kitna blood hota hai? one unit blood in ml/ak unit blood in gm,ek unit blood price in 2024.”

  1. Hey There. I found your blog using msn. This is a really well written article.
    I’ll be sure to bookmark it and return to read more of
    your useful info. Thanks for the post. I’ll definitely comeback.

    Reply
  2. What’s up Dear, are you really visiting this website on a
    regular basis, if so afterward you will without doubt obtain fastidious experience.

    Reply
  3. I think this is one of the most significant info for me.
    And I am glad reading your article. But want to remark on few general things, The website style is wonderful, the articles is really nice
    : D. Good job, cheers

    Reply
  4. Hеllo all, guys! I know, my mеssаge may be toо ѕресifiс,
    Βut my ѕіѕter found nіce mаn hеrе аnd thеy married, ѕo hоw аbоut me?! 🙂
    Ι am 26 уeаrs оld, Chrіstina, frоm Ukrainе, I knоw Εngliѕh аnd Gеrman languagеs alѕo
    And… Ι hаve ѕресіfic diseasе, namеd nуmphоmаnia. Who know what іs this, саn undеrstаnd mе (bеtter tо ѕаy it іmmedіatеlу)
    Αh уes, Ι cook verу taѕtyǃ and Ι lоvе not оnly сооk ;))
    Im rеаl gіrl, not рrоstitute, аnd loоkіng for ѕeriоus аnd hоt rеlatіоnѕhiр…

    Reply

Leave a Comment